अच्छी सेहत के लिए नाश्ता कितना जरूरी है ये तो सभी जानते हैं। लेकिन आप नाश्ते में क्या खाते हैं यह बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार नाश्ता स्वस्थ और पौष्टिक होना चाहिए। अब हमारे मन में यह सवाल आता है कि स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए। इसके लिए आपके पास उबले अंडे का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, क्योंकि नाश्ते में उबले अंडे खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

आइए सबसे पहले अंडे में पाए जाने वाले तत्वों को देखें। अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी6, बी12, फोलेट, अमीनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम, आवश्यक असंतृप्त फैटी एसिड (लिनोलिक, ओलिक एसिड) होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं।
मशहूर डायटीशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक अंडे में किसी भी तरह की फैटी सेल्स नहीं होती हैं।योग या जिम करते वक्त प्रोटीन डाइट से आपकी एनर्जी लेवल सही रहती है, इसके लिए आपको अंडे का पीला हिस्सा जरूर खाना चाहिए। दरअसल, कुछ लोग वजन कम करने के लिए अंडे का सफेद भाग ही खाते हैं, जबकि जर्दी छोड़ देते हैं।

नाश्ते में उबले अंडे खाने के फायदे

अंडे देते हैं प्रोटीन
मशहूर डायटीशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक शरीर को बनाए रखने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है इसलिए नाश्ते में उबले अंडे खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद
उबले अंडे हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें ग्लूटेन नाम का तत्व होता है। इसके अलावा यह हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। कुछ शोधों में यह पाया गया है कि अंडे पुरुषों में वीर्य की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद
अंडे में कोलीन नामक एंजाइम पाया जाता है। हाल के शोध से पता चला है कि मानव शरीर में कोलीन की कमी स्मृति की कमी जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है। ऐसे में अगर आप अपने नाश्ते में उबले अंडे शामिल करते हैं तो आपके शरीर में कोलीन की कमी नहीं होगी और आपका दिमाग तेज हो जाएगा।

Related News