अगर हम हाल ही के दिनों की बात करें तो हार्ट अटैक ने हजारों लोगो की जान छीन ली हैं, जिसका कारण आपकी खराब जीवनशैली और खान पान हैं, ऐसे में अगर हम बात करें एस्पिरिन गोली की तो हार्ट अटैक होने या सीने में दर्द होने पर एस्पिरिन गोली लेने पर फायदा मिलता हैँ। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एस्पिरिन गोली लेने क्या फायदें मिलेगें।

Google

समय से पहले दिल के दौरे की रोकथाम के लिए सीने में दर्द के बाद एस्पिरिन गोली लेने से तीव्र रोधगलन के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। इस गोली के लेने से 13,980 व्यक्तियों की दिल के दौरे से होने वाली मौतों का बचाया गया हैँ।

Google

एस्पिरिन के सेवन के लिए सावधानियां

चिकित्सा विशेषज्ञ एस्पिरिन सावधानी से लेने की सलाह देते हैं। अत्यधिक पसीने और चक्कर के साथ सीने में गंभीर दर्द के मामलों में, तीन 325 मिलीग्राम एस्पिरिन की गोलियों को कुचलने और तुरंत सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, जीभ के नीचे 5 मिलीग्राम सॉर्बिट्रेट टैबलेट रखने से सीने के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

Google

अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई दें जैसे सीने में तेज दर्द, बाहों, गर्दन या जबड़े में अकड़न, सांस लेने में कठिनाई, पसीना आना और चक्कर आए तो एस्पिरिन ले सकते हैं। एस्पिरिन रक्त को पतला करने और थक्के जमने को कम करने में मदद करती है, जो दिल के दौरे को रोकने में महत्वपूर्ण हैं।

Related News