जब कभी कही भी खाने की बात आती हैं तो स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग घर पर बने खाने की ही सिफारिश करते हैं, घर का बना खाना न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि पौष्टिक भी होता है। हालाँकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि खाना पकाने की कुछ गलतियाँ पौष्टिक भोजन को हानिकारक पदार्थों में बदल सकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन गलतियों के बारे मे बताएंगे जिन्हें आपको खाना बनाते समय नहीं करना चाहिए-

Google

डीप फ्राई करना

डीप फ्राई करने से खाने का स्वाद बढ़ सकता है, लेकिन इससे स्वास्थ्य को बहुत ज़्यादा नुकसान हो सकता है। डीप फ्राई करने में शामिल उच्च तापमान भोजन को ऑक्सीकृत कर देता है, जिससे ट्रांस फैट बनता है। ये ट्रांस फैट दिल, लीवर और किडनी को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

Gogle

नमक का अत्यधिक उपयोग

अपने खाने में बहुत ज़्यादा नमक डालना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक नमक का सेवन उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी और हृदय संबंधी समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

माइक्रोवेविंग

अध्ययनों से पता चला है कि माइक्रोवेव विकिरण उत्सर्जित करते हैं, जो भोजन में कैंसरकारी रसायन छोड़ सकते हैं। इन जोखिमों को कम करने के लिए, भाप से पकाने या स्टोवटॉप कुकिंग जैसे वैकल्पिक खाना पकाने के तरीकों का उपयोग करने पर विचार करें।

GOogle

धुएँ में खाना बनाना

धुएँ वाले वातावरण में खाना पकाने से हेट्रोसाइक्लिक एमाइन (HCA) और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (PAH) जैसे हानिकारक रसायन भोजन में मिल सकते हैं। ये पदार्थ कैंसरकारी होते हैं और गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं।

Related News