क्या आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं और आपकी ड्यूटी नाइट शिफ्ट में हैं, तो आप सावधान हो जाएं, क्योंकि हाल ही में शोध से पता चला हैं कि नाइट शिफ्ट आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं, नाइट शिफ्ट के दौरान आपको मोटापा, मधुमेह और अन्य बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

प्रोटीन के स्तर में व्यवधान: अध्ययन से पता चलता है कि नाइट शिफ्ट में काम करने की छोटी अवधि भी शरीर के प्रोटीन के स्तर को बाधित कर सकती है। यह गड़बड़ी सीधे रक्त शर्करा के स्तर और ऊर्जा की खपत को प्रभावित करती है, जो संभावित रूप से मोटापे और मधुमेह की शुरुआत में योगदान करती है।

Google

जैविक घड़ियों पर प्रभाव: जब व्यक्ति रात की पाली में काम करते हैं, तो उनकी आंतरिक घड़ियाँ बाधित हो जाती हैं, जिससे शरीर के भीतर लगातार तनाव की स्थिति बनी रहती है। यह तनाव, समय के साथ, मोटापे और मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियों के विकास को जन्म दे सकता है।

Google

आगे के शोध की आवश्यकता: रात्रि पाली के संपर्क के बाद ये स्वास्थ्य जोखिम बढ़ने की सटीक समय सीमा का पता लगाने के लिए और अधिक शोध आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, इन जोखिमों को कम करने के लिए निवारक उपायों की खोज करना महत्वपूर्ण है।

Related News