दही समाज शरीर के लिए एक बहुत ही फायदेमंद चीज है दही में कई ऐसे प्रोटीन एवं न्यू ट्रेंस पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पर लेकिन देख आते वक्त आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए नहीं तो दही खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

दही का सेवन कभी भी शहद के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि शहद और दही का सेवन एक साथ करने से आपको सीरत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि अगर दही का सेवन शहद के साथ किया जाएगा तो इससे आपके शरीर का पित बढ़ेगा जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। वही इसके अलावा आप शहद के साथ घी एवं बटर का इस्तेमाल करने से भी बच सकते हैं।

दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन खतरनाक हो सकता है। हरी सब्जियों और मूली को खाने के बाद कभी दूध नहीं पीना चाहिए। उड़द की दाल खाने के बाद भी दूध का सेवन करना सही नहीं माना जाता है। पनीर, मीट और अंडे जैसी चीजें खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए।

वहीं इसके अलावा दही के साथ किसी भी प्रकार के खट्टे फल के सेवन को नहीं करना चाहिए।

फलों और दही में अलग-अलग एंजाइम होते हैं, जिसके कारण अगर इनका सेवन साथ में किया जाए तो इन्हें पचने में दिक्कत होती है। दही के साथ गर्म चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

तो अगली बार जब भी आप दही का इस्तेमाल करें तो इन सभी बातों को जरूर ध्यान रखें ताकि आप को दही खाने से फायदे से ज्यादा नुकसान ना हो जाए।

Related News