पिंपल्स, रूखी त्वचा आदि समस्याओं के लिए हम चेहरे पर काफी मात्रा में लगाते हैं। घरेलू नुस्खे फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल करते वक्त हमें सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि चेहरे पर कुछ खास चीजों का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। यह आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के बजाय बदसूरत भी हो सकता है। यहां बताई गई चीजों को गलती से भी अपने चेहरे पर न लगाएं, इससे आपके चेहरे की परेशानी बढ़ सकती है।

चेहरे पर क्या नहीं लगाना चाहिए?

चेहरे पर क्या-क्या समस्याएं आती हैं इसके बारे में हम पढ़ते रहते हैं। लेकिन बहुत कम लोग पढ़ते हैं कि चेहरे पर क्या नहीं लगाना चाहिए। निम्नलिखित चीजों को अपने चेहरे पर लगाने से बचें।

शरीर का लोशन

भारत में बहुत से लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगाते हैं। उन्हें लगता है कि फेस क्रीम और सनस्क्रीन की जगह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ये गलत है. बॉडी लोशन गाढ़े और तैलीय होते हैं, जो सिर्फ शरीर के लिए बनाए जाते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से तैलीय त्वचा, एलर्जी आदि हो सकती है।

मेयोनेज़

हाल ही में मेयोनेज़ का उपयोग बर्गर और सैंडविच के अलावा बालों के लिए किया गया है। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कई DYY उपचारों में मेयोनेज़ को शामिल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसे कभी भी फेस पैक की तरह इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि मेयोनेज़ प्रकृति में अम्लीय है और एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है। इससे आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुल कर सांस नहीं ले पाते हैं और मुंहासे और फुंसियां ​​पैदा कर सकते हैं।

साबुन

भारत में नहाते समय चेहरे पर साबुन लगाना आम बात है। लेकिन यह चेहरे के लिए उतना ही हानिकारक है जितना कि सामान्य। ऐसा इसलिए क्योंकि साबुन के इस्तेमाल से चेहरे की प्राकृतिक नमी भी दूर हो सकती है और आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। रूखी त्वचा के कारण खुजली और सूजन एक आम समस्या है। इसकी जगह माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

चेहरे के लिए गर्म पानी water

हमने पढ़ा है कि गुनगुना पानी चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। इससे चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं। लेकिन हमें गुनगुने पानी और गर्म पानी में अंतर पता होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत गर्म पानी से अपना चेहरा धोने से आपके चेहरे के एपिडर्मिस से प्राकृतिक नमी कम हो सकती है और आपकी त्वचा में जलन, खुजली और शुष्क त्वचा हो सकती है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

मुँहासे के लिए कई घरेलू उपचारों में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की सिफारिश की जाती है। माना जाता है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड मुँहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। लेकिन हमें पता होना चाहिए कि यह त्वचा की कोशिकाओं को भी नष्ट कर सकता है। यह चोट और निशान के बाद आपकी त्वचा की अपने आप ठीक होने की क्षमता को कम कर सकता है।

Related News