-किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना मुश्किल होता है। अगर आपको सिरदर्द रहता है और आप बार-बार कॉफी पीते हैं, तो दर्द बढ़ने की संभावना रहती है।

सिरदर्द आज के समय में आम हो गया है। इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घरेलू नुस्खों से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है।

अदरक: अदरक का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. अदरक के सेवन से सिर दर्द में आराम मिलता है। खासतौर पर माइग्रेन से छुटकारा पाएं। अदरक की चाय सिरदर्द के इलाज में कारगर साबित हुई है।

इसके अलावा अदरक के रस को तेल में मिलाकर माथे और सिर की मालिश करने से आराम मिलता है। कमर और गर्दन पर एक ही मिश्रण की मालिश करने से भी दर्द से राहत मिलती है।

हाइड्रेटेड रहना: सिरदर्द होने पर शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है। कम पानी पीने वालों को सिरदर्द होना आम बात है। कम से कम दो लीटर पानी पीना जरूरी है। अगर आपको सिरदर्द है तो आपको हर आधे घंटे में पानी पीना चाहिए।

अरोमा थेरेपी: लैवेंडर की खुशबू सिरदर्द को कम करने के लिए जानी जाती है। आवश्यक तेलों का भी उपयोग किया जा सकता है।

सिरदर्द के लिए पुदीना भी चमेली के तेल की खुशबू से फायदा करता है। इसे माथे पर लगाने से आराम मिलता है।

हालांकि, सिरदर्द होने पर रूम फ्रेशनर या स्ट्रॉन्ग डिओडोरेंट का इस्तेमाल न करें।

हॉट कंप्रेस : अगर सिरदर्द चिंता या तनाव के कारण हो रहा है तो हॉट कंप्रेस फायदेमंद होता है. हीटिंग पैड को सिर पर कम तापमान पर रखें। या फिर गर्म पानी की बोतल या गर्म पानी में भिगोया हुआ तौलिया भी राहत देता है।

गर्दन और कंधों पर हिलाना भी फायदेमंद होता है। सिर्फ 15 मिनट तक हिलाने से आराम मिलता है। गर्म पानी से नहाने से भी आराम मिलता है।

थोड़ी सी ठंडक और सिरदर्द गायब हो गया:

सिरदर्द से राहत पाने के लिए आइस पैक या बर्फ का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी जाती है। सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए 15 मिनट तक आइस पैक का इस्तेमाल करें। बर्फ के टुकड़ों को तौलिये में लपेटकर भी हिलाया जा सकता है। ठंडे पानी से नहाने से भी आराम मिलता है।

जीवनशैली: मानसिक तनाव के साथ-साथ अत्यधिक जीवनशैली के कारण भी सिरदर्द होना आम है। इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए जीवनशैली में बदलाव करना जरूरी है। दैनिक जीवन में व्यायाम, योग, ध्यान को शामिल करके भी स्ट्रेचिंग की जा सकती है।

पर्याप्त नींद : इन दिनों पर्याप्त नींद की कमी हो रही है। कंप्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों की समस्या होने लगी है जिससे सिरदर्द भी आम हो गया है। ऐसे में दिमाग को आराम देने की खास जरूरत होती है। साथ ही पावर नैप भी ले सकते हैं। यानी काम को कुछ देर के लिए भूल जाना या फिर एक तरफ रख देना फायदेमंद होता है, ताजगी लाता है और सिर दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

कैफीन से राहत : कहा जाता है कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करने से परेशानी होती है। यही बात कैफीन उत्पादों के साथ भी लागू होती है। अगर आपको सिरदर्द रहता है और आप बार-बार कॉफी पीते हैं, तो दर्द बढ़ने की संभावना रहती है।

लेकिन अगर सिरदर्द हल्का होने लगे या आप बेचैनी महसूस करें, तो कॉफी सिरदर्द से राहत दिला सकती है।

माथे के कोने पर दबाव डालना

माथे के कोने का अर्थ है भौंहों पर दाहिनी और बायीं दोनों उंगलियों से दबाव डालना। इससे पहले जितना हो सके मुंह खोलकर मालिश करें और माथे के दोनों कोनों पर दबाव डालें।

भौंहों के साथ-साथ आंख के निचले हिस्से की भी मालिश करें

सिरदर्द के कारण भी आंखें भारी हो जाती हैं। ऐसे में आइब्रो के साथ-साथ आंख के निचले हिस्से को भी हल्के से दबाने के साथ-साथ मसाज करते समय इस क्रिया को करने से दर्द से राहत मिलती है और आंखों की थकान भी दूर होती है।

अंगूठे और उंगलियों की मदद से भौंहों और दोनों आंखों पर हल्का दबाव डालें। आंख की निचली हड्डी पर मालिश करने से भी आराम मिलता है।

माइग्रेन: अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो दालचीनी के पेस्ट का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। दालचीनी का पाउडर पानी के साथ पेस्ट बनाकर चाटने में भी फायदेमंद होता है।

लहसुन: लहसुन का पेस्ट माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाता है। एक कटोरी लहसुन को माथे पर लगाने से आराम मिलता है।

अंगूर : अंगूर का रस पीने से माइग्रेन से राहत मिलती है।

Related News