मानसून के दौरान आर्द्रता बढ़ जाती है जिससे कई समस्याओं का खतरा होता है। अगर शरीर को खास देखभाल की जरूरत है तो ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद करेंगे।

मानसून के मौसम में ये दिक्कतें और बढ़ गई हैं
फंगल इंफेक्शन और रैशेज से बचाएंगे ये खास उपाय
आप भी इन उपायों को विशेष ध्यान से आजमा सकते हैं

मॉनसून ने देश के कई हिस्सों में दस्तक दे दी है। इस समय गर्मी से थोड़ी राहत तो मिल रही है लेकिन साथ ही कई परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। खासतौर पर त्वचा पर फंगल इंफेक्शन और रैशेज और खुजली की समस्या बढ़ जाती है। इसके लिए विशेष पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। तो जानिए कैसे आप घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कवकीय संक्रमण
बारिश के मौसम में सबसे आम समस्या फंगल इंफेक्शन हो सकती है। कवक का कारण नमी है। आपको शरीर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। त्वचा को 2-3 बार धोने में अधिक समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।



Moisturize
मानसून में बढ़ती नमी के साथ त्वचा की भीतरी परत सूख जाती है। इस वजह से मुंह को 2-3 बार धोना और समय-समय पर मॉइस्चराइज करना जरूरी है।

सूखे कपड़े पहनें
मानसून में कपड़े अक्सर ठीक से नहीं सूखते और नमी बरकरार रखते हैं। इन कपड़ों को पहनने से त्वचा पर रैशेज और शरीर पर इंफेक्शन भी हो जाता है। इसलिए रैशेज वाली जगह पर पाउडर लगाएं और सूखे कपड़े पहनने की जिद करें।



बालों को 2 बार धोएं
मानसून में शरीर के साथ-साथ बालों की भी सफाई विशेष रूप से आवश्यक हो जाती है। अगर आप इस समय अपने बालों को साफ नहीं रखते हैं तो आपके सिर पर रैशेज हो सकते हैं। अपने बालों को हफ्ते में 2-3 बार शैम्पू से धोना जरूरी है।

पर्याप्त पानी पिएं
मानसून में बढ़ी नमी से शरीर से पसीना निकलता है। शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे बचने के लिए खूब पानी पिएं और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखें।

घर को साफ रखें
बारिश में नमी अक्सर कई खाद्य पदार्थों पर फंगस का कारण बनती है। इसके लिए घर को हवादार और साफ-सुथरा रखें। ताकि फंगस से बचा जा सके। इसके अलावा अगर किसी चीज पर फंगस हो तो उसे फेंक देना ही बेहतर होता है।

Related News