जब कभी दुनिया में कहीं भी एक नवजात शिक्षु के आहार की बात आती हैं, तो सब मॉ का दूध या दूध की पिलाने की सलाह देते हैं, क्योंकि प्रचीन काल से ही दूध हमारे जीवन का अहम हिस्सा हैं, दूध पीने से हमारी हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं, एक उम्र के बाद मॉ का दूध पीछे छूट जाता हैं और फिर गाय या भैंस के दूध पर इंसान निर्भर हो जाता हैं। दूध एक पॉवर हाउस हैं।

Google

दूध के पोषण मूल्य को समझना

प्रतिदिन दूध का सेवन हमारे मानसिक और शाररिक सरचना के लिए बहुत ही सही होता हैं, इसमें आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन हाल ही में शोध से पता चला हैं कि केवल दूध पर निर्भर रहने से शरीर से शरीर में फाइबर की कमी हो जाती हैं, जो आंत बैक्टरियां के लिए बहुत ही आवश्यक हैं, इसलिए विशेषज्ञों का कहना हैं कि केवल दूध पर निर्भरता आपके लिए जोखिम पैदा कर सकती हैं।

Google

रोजाना दूध के सेवन के फायदे

आपको बता दे कि एक गिलास दूध में अमीनो एसिड, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे खनीज होते हैं, जो हमारी शरीर की हड्डियों को मजबूत करते हैं, इसके अलावा प्रोटीन मसल्स बनाने में मदद करता हैं और विटामिन बी12 हमारी प्रतिरक्षा शक्ति बढाता हैं। इसलिए प्रतिदिन हमें एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए।

Google

कुछ व्यक्तियों के लिए नुकसानदायक

हमने उपर जाना कि दूध हमारे लिए कितना जरूरी हैं, लेकिन फिर भी दूध कई व्यक्तियों के लिए लिए नुकसानदायक साबित होता हैं, अगर हम बात करें अधिकांश जनसंख्या कि कई लोगो में दूध में मौजूद चीनी, लैक्टोज पचाने की क्षमता नहीं होती हैं, जिससे पाचन संबंधित समस्याएं उत्पन्न होती हैं, अगर रिपोर्टस की बात करें तो 70 प्रतिक्षत लोग इस समस्या से ग्रसित हैं, जो कि एक चिंताजनक स्थिति हैं।

Related News