आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत मुश्किल हैं, क्योंकि लोगो की जीवनशैली और खान पान काम के चक्कर में खराब हो गया हैं, ऐसे में अगर हम बात करें नींद की तो इसमें भारी कमी हुई है, जिसका मुख्य कारण हैं देर रात तक फोन का उपयोग, तनाव और अन्य कारण हैं, अगर आपकी नींद हो ना तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते है, जो शारीरिक और मानसिक दोनो हो सकती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको अच्छी नींद लेने के उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

नींद की कमी के परिणाम:

वजन बढ़ना और पुरानी बीमारियाँ:

लगातार देर रात तक जागने से वजन बढ़ सकता है और मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी गंभीर स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है।

Google

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव:

खराब नींद का पैटर्न तनाव और चिंता के स्तर को बढ़ाने में योगदान देता है, मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाता है और संभावित रूप से आगे की परेशानियों को ट्रिगर करता है।

मनोदशा संबंधी गड़बड़ी:

अपर्याप्त नींद सीधे मूड विनियमन को प्रभावित करती है, जिसके परिणामस्वरूप चिड़चिड़ापन होता है और सम्पूर्ण भावनात्मक कल्याण प्रभावित होता है।

आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के टिप्स

  • हल्के और आसानी से पचने योग्य रात्रिभोज का विकल्प चुनें:
  • सोने से पहले भारी या पचाने में मुश्किल खाद्य पदार्थों का सेवन नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है। सोने से कम से कम दो घंटे पहले हल्का, पौष्टिक भोजन चुनें।
  • Google

हल्दी वाले दूध को अपनी दिनचर्या में शामिल करें:

  • हल्दी वाला दूध न केवल नींद को बढ़ावा देने में सहायता करता है बल्कि विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। आराम पाने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी दूध का आनंद लें।

गर्म पानी और मालिश से थके हुए पैरों को आराम दें:

  • अपने पैरों को गुनगुने पानी में भिगोकर और नारियल या जैतून के तेल से मालिश करके थकान से होने वाली परेशानी से राहत पाएं। यह सरल अनुष्ठान विश्राम को बढ़ावा देता है और नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें:

  • मन को शांत करने और विश्राम को बढ़ावा देने के लिए उज्जायी और अनुलोम-विलोम जैसे योग और प्राणायाम व्यायाम में संलग्न रहें। शवासन और बालासन जैसे आसन तनाव को कम करते हैं और आरामदायक नींद की सुविधा देते हैं, भले ही सोने से पहले बिस्तर पर किया जाए।

Related News