आज की तेज़-तर्रार जीवनशैली में, बड़ी संख्या में लोग एनीमिया के प्रभाव से जूझ रहे हैं, जिससे थकान, कमजोरी और गंभीर मामलों में, थक्के जमना औरे कम प्लेटलेट काउंट जैसी समस्याएं हो रही हैं।सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त रक्त स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है, और सौभाग्य से, कई पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो इस चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं,आइए जानते है इनक बारे में-

google

पालक:

हरी पत्तेदार पालक आयरन, फोलेट और विटामिन सी से भरपूर एक शक्तिशाली रक्त-वर्धक सब्जी है। आयरन लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में सहायता करता है, और विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। सलाद या स्मूदी के रूप में पालक का सेवन पोषक तत्वों को बढ़ावा देता है।

चुकंदर:

चुकंदर को "रक्त बढ़ाने वाली मशीन" कहा जाता है, चुकंदर में आयरन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट बनाता है। चुकंदर को सलाद के माध्यम से या इसका जूस पीकर अपने आहार में शामिल करें।

google

अनार:

आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार लाल रक्त कोशिका निर्माण को बढ़ावा देता है। अपनी दिनचर्या में अनार के रस को शामिल करना हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है, इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन सी की मात्रा होती है।

साबुत अनाज:

रागी, ज्वार और बाजरा जैसे साबुत अनाज आयरन के समृद्ध स्रोत हैं, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का एक सरल साधन प्रदान करते हैं। ये अनाज न केवल रक्त स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं बल्कि समग्र कल्याण को भी बढ़ाते हैं। प्रोटीन, विटामिन और फाइबर से भरपूर दालें और साबुत अनाज आयरन की कमी को दूर करने और पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं।

google

मेवे:

बादाम, मूंगफली, पिस्ता और काजू आयरन, विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर मेवे हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं। इन नट्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आवश्यक पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित होती है। यदि एनीमिया से जूझ रहे हैं, तो अपने दैनिक आहार में सूखे मेवों को शामिल करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

Related News