ज्यादातर लोग कोरोनोवायरस के कारण घर से काम कर रहे हैं। जिसके कारण लोग घंटों एक जगह बैठकर काम करते हैं। इसका हमारे स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। एक जगह पर बैठकर घंटों काम करने से गर्दन, पीठ, कमर और पैरों की मांसपेशियों में दर्द होता है। कई लोग घर से काम के दौरान शारीरिक और मानसिक बदलाव का सामना कर रहे हैं। कुछ लोग जहां मानसिक तनाव चल रहा है। दूसरी ओर, कुछ लोग अधिक खाने और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के साथ अपनी आदत को खराब कर रहे हैं। जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।

लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम में आपकी मदद करेंगी ये पांच बातें - वर्क  फ्रॉम होम का चलन | ET Hindi

हर कोई लॉकडाउन में अपना वजन कम करता है। क्योंकि आप इस समय कोई गतिविधि नहीं कर रहे हैं। अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से वजन बढ़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप घर पर ही थोड़ी देर व्यायाम करें। स्वस्थ भोजन खाएं और पर्याप्त नींद लें। इससे आपको वजन नहीं बढ़ेगा। व्यायाम के कारण तनाव से दूर रहें। इसके अलावा आप योग भी कर सकते हैं।


एक जगह पर घंटों तक बैठे रहने से कमर दर्द होता है। आप सही मुद्रा में 90 डिग्री के कोण पर बैठें। इससे आपको पीठ दर्द नहीं होगा। कुछ घंटों के लिए स्ट्रेचिंग भी करें। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए काम के दौरान जितना संभव हो उतना पानी पिएं।

Work from home was beneficial for people, people saved money | वर्क फ्रॉम  होम लोगों के लिए रहा फायदेमंद, लोगों ने बचाए इतने पैसे | Hindi News, देश

कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने से गहरी शिरा घनास्त्रता यानी डीवीटी हो सकता है जो घातक हो सकता है। इस बीमारी में आपके पैरों की नसों में रक्त के थक्के बन जाते हैं जिससे पैरों में दर्द और सूजन हो जाती है। ज्यादातर लोग लक्षणों की अनदेखी करते हैं। शरीर में रक्त के थक्के ऑक्सीजन की कमी का कारण बनते हैं। जिससे मौत हो सकती है।

Related News