जैसे ही दिसंबर-जनवरी के दौरान पूरे देश में शीत लहर चलती है, हममें से अधिकांश लोग ठंड के मौसम से निपटने के लिए कंबल के नीचे छिपने में सांत्वना पाते हैं। जबकि हमारे शरीर को गर्म रखना महत्वपूर्ण है, संतुलित आहार बनाए रखना और नियमित व्यायाम करना सर्दियों की भलाई के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण पहलू हैं।

google

सर्दियों में उचित आहार का पालन न करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। एक संपूर्ण शीतकालीन आहार में दालें या अंकुरित अनाज, सब्जियां, फल, प्रोटीन युक्त आहार और कार्बोहाइड्रेट शामिल होना चाहिए। जबकि जूस को अक्सर एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है, सर्दियों के दौरान इसका सेवन एक ऐसा विषय है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि क्या सर्दियों में जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक

क्या सर्दियों में जूस पीना सही है?

सर्दियों में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और जूस का सेवन करने से थकान और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सर्दियों के दौरान जूस पीने से पूरी तरह बचना चाहिए। चिकित्सा स्वास्थ्य विशेषज्ञ जूस के पोषण संबंधी लाभों पर जोर देते हैं, क्योंकि वे विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं - सर्दी और फ्लू जैसी सर्दियों की बीमारियों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण बचाव।

google

सर्दियों में जूस पीने के साइड इफेक्ट्स:

लाभों के बावजूद, संभावित कमियों के प्रति जागरूक रहना आवश्यक है। जूस में अक्सर शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर में शुगर जमा हो सकती है। अत्यधिक सेवन से शीतलता का प्रभाव हो सकता है, जिससे संभावित रूप से खांसी और सर्दी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अपच, उल्टी और यहां तक कि दांतों में सड़न को सर्दियों के दौरान जूस के अधिक सेवन के संभावित दुष्प्रभावों के रूप में उद्धृत किया गया है।

सर्दियों में जूस के विकल्प:

संतरे का रस:

विटामिन सी से भरपूर, संतरे का रस प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और सर्दियों से संबंधित बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी सहायता करते हैं।

google

करौंदे का जूस:

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, क्रैनबेरी जूस पाचन को बढ़ावा देता है, सूजन को कम करता है और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करता है। ऐसा माना जाता है कि यह मूत्र संक्रमण से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

चुकंदर-गाजर-सेब का जूस:

पोषक तत्वों से भरपूर इस जूस में बीटा-कैरोटीन होता है और यह आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। यह सूजन को कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

Related News