बांझपन एक ऐसा शब्द हैं जो कई महीलाओं के लिए गाली का काम करता हैं, बांझपन के कारण कई महीलाएं मॉ नही बन पाती है, लेकिन दोस्तो बांझपन केवल महिलाओं में ही नहीं होता हैं, ये पुरुषो को भी प्रभावित करता हैं, अक्सर शुक्राणुओं की कम संख्या जैसे कारकों के कारण। शुक्राणुओं की संख्या से परे, पिता बनने में शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, अगर आप भी इस ससस्या से ग्रसित हैं तो अपनी प्रजनन क्षमता बढाने के लिए आहार में शामिल करें ये चिजें-

Google

1. अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो पुरुष प्रजनन अंगों में बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। रोज़ाना मुट्ठी भर अखरोट खाने से शुक्राणुओं की मात्रा और आकारिकी में सुधार हो सकता है।

2. अंडे

प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर अंडे उच्च गुणवत्ता वाले शुक्राणुओं के उत्पादन में सहायता करते हैं। अपने रोज़ाना के नाश्ते में दो अंडे शामिल करने से मुक्त कणों से लड़ने में मदद मिलती है और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार होता है।

Google

3. अनार

शोध बताते हैं कि अनार का जूस शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में सुधार कर सकता है। रोज़ाना एक गिलास अनार का जूस पीने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

4. केले

केले में ब्रोमेलैन होता है, जो एक ऐसा एंजाइम है जो सहनशक्ति और ऊर्जा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, वे विटामिन बी से भरपूर होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में मदद करता है।

Google

5. लहसुन

लहसुन में एलिसिन होता है, जो एक ऐसा यौगिक है जो पुरुष प्रजनन अंगों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। रोजाना लहसुन की 3-4 कलियाँ चबाने से वीर्य की मात्रा और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ सकती है।

Related News