आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हमारा खान पान और जीवनशैली बहुत ही खराब हो गई हैं, जिसकी वजह से कई बीमारी आपको अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसी एक बीमारी हैं जो खान पान की वजह से होती हैं, वो हैं कब्ज, जिससे बहुते से लोग ग्रसित हैं, इससे राहत पाने के लिए आप लिए लोग दवाइयां लेते हैं, अगर इससे राहत नहीं पाई जाए तो बवासीर, अल्सर और फिज़र्स सहित अधिक गंभीर परेशानियां जन्म ले सकती है, ऐसे में अगर विशेषज्ञों की माने तो कुछ ऐसे फल हैं, जिनके सेवन से इससे राहत मिल सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

पपीता:

पपीता अपनी एंजाइम सामग्री, विशेष रूप से पपेन, जो पाचन में सहायता करता है, के कारण पेट को साफ करने के लिए अत्यधिक प्रभावी है। प्रतिदिन पपीते का सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने और साफ करने में मदद कर सकता है।

Google

सेब:

सेब आहारीय फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें पेक्टिन होता है, जो मल त्याग को बढ़ाता है और पेट को साफ करता है। प्रतिदिन एक सेब खाने से कब्ज से काफी राहत मिल सकती है।

केला:

केले न केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि घुलनशील फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो पेट के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं। पके और कच्चे केले दोनों फायदेमंद हो सकते हैं, कच्चे केले अतिरिक्त पाचन लाभ प्रदान करते हैं।

Google

नारंगी:

संतरे विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। संतरे का नियमित सेवन पाचन तंत्र को साफ करने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

Related News