pc: Zee News - India.Com

अगर आप भी बासी रोटी फेंक देते हैं तो पहले इसके फायदों के बारे में जान लें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ताजी रोटी की तुलना में बासी रोटी ज्यादा फायदेमंद होती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर है। ताजी रोटी की तुलना में बासी रोटी में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या अधिक होती है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए बासी रोटी को फेंकने से पहले सौ बार सोचें।

बासी रोटी के 5 फायदे:

शरीर को ताकत प्रदान करता है:
बासी रोटी खाने से शरीर को काफी ताकत मिलती है और तुरंत ऊर्जा मिलती है। इसलिए नाश्ते में बासी रोटी खाना फायदेमंद माना जाता है, इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। मधुमेह के रोगियों के लिए भी इसके कई फायदे हैं।

कब्ज से राहत दिलाता है:
बासी रोटी में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। फाइबर न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है। बासी रोटी सूजन और एसिडिटी से राहत दिला सकती है।

pc: Navbharat Times

तेजी से वजन घटाने में सहायक:
कई अध्ययनों से पता चलता है कि बासी रोटी में ताजी रोटी की तुलना में कम कैलोरी होती है, जिसका मुख्य कारण नमी की मात्रा कम होना है। इसलिए बासी रोटी को कम कार्ब वाले वजन घटाने वाले आहार में शामिल किया जा सकता है। यह तेजी से वजन घटाने में योगदान दे सकता है।

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है:
बासी रोटी में कई पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं, खासकर जब पौष्टिक अनाज का उपयोग किया जाता है। नियमित वर्कआउट करने वालों के लिए यह एक अच्छा आहार माना जाता है। बासी रोटी के फायदे मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

pc: Moneycontrol Hindi

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है:
बासी रोटी में लंबे समय तक रखा हुआ अनाज या अनाज लाभकारी बैक्टीरिया के विकास में सहायता करता है। इसलिए, रात भर बची हुई बासी रोटी प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत बन जाती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती है। इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News