मनुष्य अपने कामों की वजह से इतना व्यस्त हो गया हैं कि उसकी जीवनशैली और खान पान खराब हो गया हैं, जिसकी वजह से उन्हें कम उम्र में ही गंभीर बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में अगर आपको दिन भर थकान और नींद महसूस होती है, यहाँ तक कि पूरी रात सोने के बाद भी? तो यह सिर्फ़ सामान्य थकान से कहीं ज़्यादा हो सकती है। आइए जानते हैं इसके पीछे के गंभीर कारणों के बारे में-

Google

नींद संबंधी विकार

स्लीप एपनिया, अनिद्रा और रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम जैसी स्थितियाँ आपकी नींद की गुणवत्ता को काफ़ी हद तक प्रभावित कर सकती हैं। रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम के कारण असहज संवेदनाएँ और अपने पैरों को हिलाने की इच्छा हो सकती है, जिससे आपकी नींद बुरी तरह बाधित हो सकती है और दिन में नींद आने की समस्या हो सकती है।

Google

तनाव

तनाव के उच्च स्तर के कारण कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन हो सकता है, यह एक ऐसा हार्मोन है जो आपको अत्यधिक सतर्कता की स्थिति में रखता है। इससे आराम करना और सो जाना मुश्किल हो सकता है। उच्च तनाव का स्तर अनिद्रा और बार-बार जागने से जुड़ा है, जो नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और आपको पूरे दिन थका हुआ महसूस करा सकता है।

Google

आयरन की कमी

आपके शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आयरन महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से हीमोग्लोबिन का अपर्याप्त उत्पादन हो सकता है, जिससे आपकी मांसपेशियों और ऊतकों को आवश्यक ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और थकान होती है।

बैक्टीरियल संक्रमण

कुछ बैक्टीरियल संक्रमण लंबे समय तक थकान का कारण बन सकते हैं, भले ही अन्य लक्षण ठीक हो गए हों।

Related News