आज मनुष्य अपने कामकाज में इतना व्यस्त हो गया कि अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, ऐसे में आपने देखा होगा कि कई लोग जब उठते बैठते हैं, चलते है तो हड्डियों से कट कट आती हैं, जिसको लोक नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि यह हड्डियों से जुड़ी गंभीर बीमारी होती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन बीमारियों के बारे में संम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

google

जोड़ों से आने वाली आवाज़ों का क्या कारण है?

आपके जोड़ों से आने वाली आवाज़ के लिए मेडिकल शब्द क्रेपिटस है। यह आवाज़ तब होती है जब जोड़ों को चिकनाई देने वाले सिनोवियल द्रव में हवा के बुलबुले आपके हिलने पर फट जाते हैं। कई मामलों में, क्रेपिटस पूरी तरह से सामान्य है और चिंता का कारण नहीं है।

google

ऑस्टियोआर्थराइटिस का संभावित संकेत

कभी-कभार जोड़ों का चटकना आमतौर पर हानिरहित होता है, लगातार या ध्यान देने योग्य आवाज़ें ऑस्टियोआर्थराइटिस का संकेत हो सकती हैं। इस स्थिति में कार्टिलेज का धीरे-धीरे क्षय होता है, जो हड्डियों के सिरों को सहारा देने वाला लचीला ऊतक है।

बच्चों में जोड़ों की आवाज़

अगर किसी बच्चे या किशोर को बिना दर्द या परेशानी के जोड़ों में चटकने की आवाज़ आती है, तो आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं है। बच्चों में, आवाज़ अक्सर जोड़ों में हवा के बुलबुले बनने के कारण होती है और यह कमज़ोर हड्डियों या कैल्शियम की कमी का संकेत नहीं है।

google

जोड़ों की आवाज़ के लिए उपाय

मेथी के बीज: जोड़ों में संभावित हवा के बुलबुले को दूर करने के लिए, रात भर पानी में आधा चम्मच मेथी के बीज भिगोएँ। सुबह बीजों को चबाएँ और एक गिलास पानी पिएँ। यह नुस्खा आवाज़ को कम करने में मदद कर सकती है।

दूध, गुड़ और चना: कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में हल्दी वाला दूध शामिल करें। इसके अतिरिक्त, गुड़ और भुने हुए चने का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों की तकलीफ़ को कम करने में मदद कर सकता है।

इन उपायों को शामिल करके और स्वस्थ आहार बनाए रखकर, आप अपने जोड़ों के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं और संभावित रूप से परेशान करने वाली आवाज़ों को कम कर सकते हैं।

Related News