दोस्तो अप्रैल शुरु होते ही देश में गर्मी का मौसम शुरु हो गया हैं, इसके साथ हीटस्ट्रोक, थकान और निर्जलीकरण बढ़ जाता हैं। अगर आपको इन परेशानियों से बचना हैं तो अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा, गर्मी के दौरान आपको उन चीजों को अपने आहार से दूर कर देना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो, आइए जानें इनके बारे में-

Google

तेल और मसालों से भरपूर भोजन:

समोसे, कचौरी, पकौड़े, या वड़ा पाव जैसे तले हुए व्यंजन खाने से हमारे शरीर में तेल और मसालों की मात्रा अधिक हो सकती है। पचने में भारी ये खाद्य पदार्थ न केवल हमें सुस्त बनाते हैं बल्कि पाचन प्रक्रिया को भी बाधित करते हैं, इनसे इन्हें बचना चाहिए।

Google

बाहर का खाना:

गर्मियों के दौरान चाट, पानी पुरी और फलों की चाट जैसे मसालेदार स्ट्रीट फूड के आकर्षण से बचना मुश्किल होता है। जब ये स्वादिष्ट व्यंजन अस्वच्छ परिस्थितियों में तैयार और परोसे जाते हैं, तो परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

मिठाई:

मिठाइयों का अधिक सेवन कभी भी उचित नहीं है, लेकिन गर्मियों के दौरान यह विशेष रूप से हानिकारक होता है। अत्यधिक चीनी का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे निर्जलीकरण का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

Google

पैकेज्ड जूस:

अपनी सुविधा के बावजूद, डिब्बाबंद या पैकेज्ड जूस में अक्सर उच्च मात्रा में चीनी और परिरक्षक होते हैं। आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण, ये पेय पदार्थ स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं। गर्मियों के दौरान ताजे फल या घर का बना जूस चुनना स्वास्थ्यवर्धक विकल्प साबित होता है।

मांसाहारी भोजन:

मांसाहार का भारीपन गर्मियों में पाचन की चुनौतियों को बढ़ा सकता है। चूंकि गर्मी में शरीर की पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है, मांस खाने से पेट में परेशानी, गैस और अपच की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, मांस को पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा शरीर के तापमान को और बढ़ा सकती है।

Related News