अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो हार्ट अटैक से बहुत सारे लोगो ने अपनी जान गवाई हैं, जिनमें ना केवल बुजुर्ग हैं, बल्कि जवान भी शामिल हैं, जिसका कारण युवाओं की खराब जीवनशैली और खान पान हैं, जिसकी वजह से उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप, हृदय संबंधी समस्याओं में प्रमुख योगदानकर्ता हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आपकी जीभ पर दिखाई दे सकता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि जीभ पर दिखाई देने वाले कैसे निशान हार्ट अटैक के लक्षण हो सकती हैं-

Google

गहरे बैंगनी रंग की जीभ और बढ़ी हुई सबलिंगुअल नसें: जीभ पर गहरे बैंगनी रंग का होना और सूजी हुई, काली, मुड़ी हुई सबलिंगुअल नसें उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकती हैं। ये हृदय संबंधी समस्याओं के लिए एक लाल झंडा हैं और तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है।

google

जीभ पर रक्त का थक्का जमना: जीभ पर रक्त के थक्के जमना भी चिंताजनक संकेत है। जब रक्त प्रवाह बाधित होता है, तो इससे रक्त वाहिकाओं पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे दिल के दौरे और अन्य हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

google

जीभ के रंग और स्वास्थ्य के बीच संबंध

आपकी जीभ का रंग आपके हृदय संबंधी स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है। बैंगनी या गहरे लाल रंग की जीभ अक्सर खराब रक्त परिसंचरण और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर का संकेत देती है।

Related News