विटामिन सी अच्छे स्वास्थ्य की आधारशिला है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और शरीर के लिए कई लाभों के लिए प्रसिद्ध है। त्वचा और बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करने से लेकर प्रतिरक्षा को मजबूत करने और सूजन को कम करने तक, इसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। हालाँकि, आवश्यक होते हुए भी, विटामिन सी की अत्यधिक खपत स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता हैं, आइए जानते है इसके अधिक सेवन के नुकसान के बारे में

Google

नकारात्मक पहलुओं को समझना:

पाचन संबंधी परेशानी: विटामिन सी की खुराक का अत्यधिक सेवन पाचन तंत्र को बाधित कर सकता है, जिससे समय के साथ मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं।

सिरदर्द और थकान: विटामिन सी का अधिक सेवन सिरदर्द और थकान का कारण बन सकता है। सेवन बंद करने से इन लक्षणों को कम किया जा सकता है, जो अतिरिक्त विटामिन सी और ऐसी असुविधाओं के बीच संबंध का सुझाव देता है।

Google

पेट की परेशानी: विटामिन सी की खुराक के लंबे समय तक उपयोग से पेट में जलन और ऐंठन हो सकती है, जिससे संभावित रूप से और अधिक परेशानी हो सकती है और, कुछ मामलों में, त्वचा लाल हो सकती है।

Google

गुर्दे की पथरी का खतरा: विटामिन सी की लंबे समय तक उच्च खुराक से गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ जाता है। अतिरिक्त विटामिन सी मूत्र में ऑक्सालेट और यूरिक एसिड यौगिकों के उत्सर्जन को बढ़ा सकता है, जो पथरी के निर्माण में योगदान देता है।

Related News