हमने अक्सर आपको बताया हैं एक स्वस्थ स्वास्थ बनाएं रखने के लिए एक गुणवत्ता वाली नींद बहुत ही जरूरी हैं, लेकिन आज हम आपको ज्यादा सोने के लिए मना करेंगे, क्योंकि किसी भी चीज की अति बहुत ही खराब होती है, फिर चाहे वो नींद ही क्यों ना हो। अगर आपको बहुत ज्यादा नींद आती हैं तो आपके शरीर में इन विटामिन की कमी हो गई हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन विटमिन्स के बारे में बताएंगे-

Google

1. विटामिन बी12

अत्यधिक नींद आने की वजह अक्सर विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। यह विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में अहम भूमिका निभाता है, जिससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का परिवहन होता है।

Google

विटामिन बी12 की ज़रूरतों को कैसे पूरा करें:

विटामिन बी12 की कमी से निपटने के लिए, अपने आहार में इस विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

2. विटामिन डी

विटामिन डी की कमी भी अत्यधिक नींद आने का कारण बन सकती है। इस विटामिन की कमी से कमज़ोरी और थकान बढ़ सकती है, जिससे नींद आने की समस्या हो सकती है।

विटामिन डी की ज़रूरतों को कैसे पूरा करें:

अपने आहार में अंडे, मछली और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करके विटामिन डी का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करें। ये विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए बेहतरीन स्रोत हैं।

google

3. विटामिन सी

विटामिन सी की कमी मांसपेशियों के कार्य और समग्र ऊर्जा स्तरों में इसकी भूमिका के कारण अत्यधिक नींद के रूप में प्रकट हो सकती है। अपर्याप्त विटामिन सी के सेवन से मांसपेशियों में कमज़ोरी और सामान्य थकान हो सकती है।

विटामिन सी की ज़रूरतों को कैसे पूरा करें:

विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए, अपने दैनिक आहार में खट्टे फल और नींबू शामिल करें। ये शरीर में विटामिन सी के स्तर को फिर से भरने में प्रभावी हैं।

Related News