आज के लोगो की जीवनशैली और खान पान भागदौड़ की वजह से इतनी खराब हो गई हैं कि उनका स्वास्थ्य कम उम्र में ही खराब हो जाती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें नींद कि तो एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए गुणवत्ता वाली नींद बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन लोगो का तनाव, शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी आपकी नींद की गुणवत्ता को बिगाड़ सकती हैं, आइए जानते हैं किन विटामिन और मिनरल्स की कमी से नींद नहीं आती हैं-

Google

1. विटामिन बी12:

आरामदायक नींद के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में विटामिन बी12 सर्वोच्च है। विटामिन बी12 की कमी अनियमित नींद या अनिद्रा के साथ-साथ तनाव, चिंता और अवसाद के रूप में प्रकट हो सकती है।

Google

2. विटामिन बी6:

विटामिन बी6 सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन में सहायता करके नींद की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण योगदान देता है, जो नींद और मूड को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण हार्मोन हैं। विटामिन बी6 का अपर्याप्त स्तर इन हार्मोन के स्तर को बाधित कर सकता है, जिससे नींद में खलल और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

3. विटामिन डी:

विटामिन डी की कमी हमारे शरीर की आंतरिक घड़ी को बाधित कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित नींद पैटर्न या अनिद्रा हो सकती है। विटामिन डी के संश्लेषण के लिए सुबह की धूप का संपर्क महत्वपूर्ण है।

4. विटामिन ई:

विटामिन ई कोशिका विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जिससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता में लाभ होता है इसकी कमी नींद की गुणवत्ता से समझौता कर सकती है।

Google

5. मैग्नीशियम:

मस्तिष्क की रिसेप्टर कोशिकाओं के समुचित कार्य के लिए आवश्यक मैग्नीशियम की कमी अक्सर नींद में खलल के रूप में प्रकट होती है, जिसमें अनिद्रा एक प्रमुख लक्षण है।

Related News