जैसा की हमने आपको हमारे इससे पूर्व लेख में बताया कि खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से बहुत से लोगो ने हाल ही के सालों में अपनी जान गवां दी हैं, ऐसे में शारीरिक गतिविधि को बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए कई लोग जिम वर्कआउट या योग जैसे संरचित व्यायाम पर ध्यान करते हैं, वहीं कुछ ऐसी रोज़मर्रा की आदतें भी हैं जो हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। जैसे सीढ़ियाँ चढ़ना, आइए जानते हैं इसका लाभ-

google

सीढ़ियाँ चढ़ना आपके दिल के लिए क्यों फायदेमंद है

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि सीढ़ियाँ चढ़ना आपके पैरों की मांसपेशियों को मज़बूत करने से कहीं ज़्यादा फ़ायदे देता है। यह सरल व्यायाम हृदय रोग के जोखिम को कम करने का एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। रोज़ाना सिर्फ़ 50 सीढ़ियाँ चढ़ने से हृदय रोग का जोखिम 20% तक कम हो सकता है।

सीढ़ियाँ चढ़ने से हृदय स्वास्थ्य कैसे बेहतर होता है?

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है: सीढ़ियाँ चढ़ने से हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) का स्तर बढ़ता है, जिसे आमतौर पर "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।

google

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करता है: साथ ही, यह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल), या "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

यह दोहरी क्रिया आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद करती है, जिससे दिल के दौरे का खतरा कम होता है।

googkle

सीढ़ियाँ चढ़ने के अतिरिक्त लाभ

वजन प्रबंधन: नियमित रूप से सीढ़ियाँ चढ़ना मोटापे को प्रबंधित करने और कम करने का एक शानदार तरीका है। यह कैलोरी जलाने और आपके चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करता है।

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाता है: यह गतिविधि आपकी हड्डियों और जोड़ों को भी लाभ पहुँचाती है, जिससे वे समय के साथ मजबूत और अधिक लचीली बनती हैं।

Related News