जो लोग शाकाहारी हैं उन लोगों के पास खाने में पोषक तत्व की भरपूर और प्रचुर मात्रा मिले ऐसे काफी कम ऑप्शन अवेलेबल होते हैं। अक्सर मीट एवं अंडों में पोषक तत्व पाए जाने की बात बताई जाती है। ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं और अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो आप उनकी जगह इस डाइट का इस्तेमाल करते हुए अपने पोषक तत्व को बरकरार रख सकते हैं।

अगर आप शाकाहारी हैं तो आप उचित मात्रा में प्रोटीन डायट पाना चाहते हैं तो आप इसके लिए पनीर को अपनी डाइट में रख सकते हैं। पनीर शाकाहारी लोगों के लिए एक बेहद ही स्वादिष्ट होती है। बताया जाता है कि करीब 50 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

क्वीनोआ

यह एक प्रकार का gluten-free अनाज माना जाता है क्योंकि इसमें ग्लूटेन मौजूद नहीं होता है और इसमें मौजूद अमीनो एसिड के साथ में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसमें भरपूर प्रोटीन होने के कारण यह आपके शरीर के लिए बेहद असरदार साबित होता है।

सोयाबीन

सोयाबीन में भी उचित मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और जो लोग अंडे एवं मीट का उपयोग नहीं करते उन लोगों को सोयाबीन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है।

दाल

भारतीय नागरिक और भारतीय घर में कोई ऐसा घर होगा जहां पर डालना बनती हो और जहां पर लोगों को दाल के पोषक तत्व के बारे में और उसमें मौजूद फाइबर एवं प्रोटीन के बारे में जानकारी ना हो। दाल का सेवन आपके शरीर एवं सेहत के लिए बेहद असरदार साबित हो सकता है।

Related News