हम सब अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपनी जीवनशैल और खान पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह कई बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं, जिन पर अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाएं तो समस्या बड़ी हो सकती हैं, ऐसी ही एक बीमारी हैं बार बार पेशाब आना, अत्यधिक तरल पदार्थ का सेवन करने से अक्सर पेशाब बढ़ जाता है, लेकिन कुछ लोगों को कम से कम तरल पदार्थ का सेवन करने के बाद भी दिन में 7-8 बार पेशाब करने की ज़रूरत महसूस होती है। जो स्वास्थ्य के हिसाब से नहीं हैं, आइए जानते हैं आखिर किन वजहों से हमें बार बार पेशाब आता हैं-

Google

मधुमेह: पेशाब में उल्लेखनीय वृद्धि मधुमेह का प्राथमिक संकेतक हो सकती है। मधुमेह इस मात्रा को 20 लीटर या उससे अधिक तक बढ़ा सकता है। अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो इससे गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं, जिसमें किडनी की क्षति भी शामिल है।

Google

मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई): यूटीआई आम है, खासकर महिलाओं में, और तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्र प्रणाली को संक्रमित करते हैं, जिससे किडनी, मूत्राशय और कनेक्टिंग ट्यूब प्रभावित होते हैं।

पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्याएँ: पुरुषों में, बार-बार पेशाब आना प्रोस्टेट संबंधी समस्याओं जैसे कि सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बढ़ा हुआ प्रोस्टेट) या प्रोस्टेटाइटिस (प्रोस्टेट की सूजन) का संकेत हो सकता

हृदय रोग: कुछ हृदय संबंधी स्थितियाँ, जैसे कि हृदय गति रुकना, शरीर में तरल पदार्थ जमा होने का कारण बन सकती हैं, जिससे बार-बार पेशाब आना होता है, विशेष रूप से रात में।

Google

बार-बार पेशाब आने के लक्षण:

  • पेशाब करते समय जलन
  • मूत्र में अप्रिय गंध
  • पीठ दर्द
  • मूत्र में रक्त

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अंतर्निहित कारण की पहचान करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

Related News