गर्मी में मजबूरी में पसीना आता है, लेकिन लोगों का पसीना इतना गंदा होता है कि उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है। कुछ लोगों को खासतौर पर अंडरआर्म के पसीने की गंध आती है, जो न सिर्फ कपड़े खराब करता है बल्कि त्वचा को काला भी करता है। हालांकि कुछ लोग इस गंध को दूर करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में नहाने के लिए आपको ऐसे डिओडोरेंट साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी हों। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से बिना किसी साइड इफेक्ट के छुटकारा पाया जा सकता है।

अंडरआर्म से दुर्गंध आने का कारण जानिए

. अत्यधिक पसीने के कारण
. चिंता और तनाव
. अंतःस्रावी असंतुलन
. टेस्टोस्टेरोन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन की उच्च खुराक
. मांस, मिर्च, लहसुन और मेथी का अधिक सेवन

आइए अब हम आपको अंडरआर्म्स की दुर्गंध को दूर करने का घरेलू उपाय बताते हैं

सेब का सिरका

रूनी की मदद से सेब के सिरके को अंडरआर्म्स पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर नहा लें। आप इसे दिन में 2 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। यह गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को हटाकर दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है।

आयोडीन

नहाने से पहले अंडरआर्म्स में आयोडीन की कुछ बूंदें लगाएं और मुलायम ब्रश से 3-4 मिनट तक स्क्रब करें और फिर नहा लें। ऐसा रोजाना करने से आपको खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा।

लैवेंडर आवश्यक तेल

एक गिलास पानी में लैवेंडर या किसी तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। अब इसे अंडरआर्म पर दिन में 2 बार स्प्रे करें। यह बैक्टीरिया को हटाकर दुर्गंध को दूर करता है।

चाय के पेड़ की तेल

1 चम्मच पानी में 2 बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाएं। इसे कॉटन की मदद से अंडरआर्म्स पर लगाएं या स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करने से दुर्गंध नहीं आएगी।

एलोविरा

सोने से पहले एलोवेरा जेल से मसाज करें और सुबह पानी से धो लें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दुर्गंध को दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

Related News