आज के युवाओं की भागदौड़ भरी जिंदगी करियर संबंधित प्रेशर उनकी जीवनशैली और खान पान पर बहुत बुरा असर डालती हैं, जिसकी वजह से उन्हें कम उम्र में ही कई प्रकार की गंभीर बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसी ही एक बीमारी हैं माइग्रेन हैं, जिससे दुनिया में लाखों लोग ग्रसित हैं, जो अपने साथ तीव्र दर्द लेकर आती है जिसे सहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इनको रोकने के लिए वैसे तो बाजार में कई दवाईयां उपलब्ध लेकिन कई ऐसे घरेलू नुस्खें भी हैं जिनकी मदद से आप इस पर काबू पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

माइग्रेन के लक्षण:

माइग्रेन आमतौर पर माथे के एक तरफ दर्द के रूप में प्रकट होता है। उचित चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए इन लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है।

किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें:

यदि आप माइग्रेन का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है। माइग्रेन के लक्षणों को नजरअंदाज करने से स्थिति गंभीर हो सकती है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप व्यक्तिगत मार्गदर्शन और उपचार विकल्प प्रदान कर सकता है।

Google

हाइड्रेटेड:

नॉर्मल पानी से हाइड्रेटेड रहें। पानी के अत्यधिक तापमान से बचना, चाहे वह बहुत ठंडा हो या बहुत गर्म, माइग्रेन के हमलों को रोकने में मदद करता है।

राहत के लिए अदरक की चाय:

अपने दिन की शुरुआत एक कप अदरक की चाय से करें, जो अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। अदरक की चाय में ऐसे गुण होते हैं जो सिरदर्द और माइग्रेन की परेशानी को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं।

लौंग और दूध का उपाय:

माइग्रेन की समस्या होने पर लौंग के पाउडर को नमक के साथ मिलाकर दूध के साथ सेवन करने का प्रयास करें। यह सरल उपाय माइग्रेन के दर्द से राहत दिला सकता है।

Google

नींद को प्राथमिकता दें:

अपर्याप्त नींद माइग्रेन का एक आम कारण है। माइग्रेन की संभावना को कम करने के लिए हर रात 7 से 8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें।

Related News