गैस और अपच लगभग आधी आबादी को प्रभावित करते हैं, जो आहार संबंधी आदतों, जीवनशैली विकल्पों और भोजन के समय सहित विभिन्न कारकों से उत्पन्न होते हैं। पारंपरिक उपचार इन मुद्दों के समाधान में पुनरुत्थान कर रहे हैं। आयुर्वेद, एक प्राचीन भारतीय औषधीय अभ्यास, हर्बल उपचारों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो पाचन संबंधी परेशानी को कम कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे ही हर्बल ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो गैस और अपच की समस्या से निजात दिला सकते हैं-

Google

बबूने के फूल की चाय:

भोजन के एक घंटे बाद पिया जाने वाला कैमोमाइल चाय पाचन के लिए महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह पेट की समस्याओं को दूर करने और पाचन कार्यों को बढ़ाने में सहायता करता है। इसके अलावा, कैमोमाइल चाय के शांत गुण अनिद्रा और तनाव को कम करते हैं, जिससे पाचन में सुधार होता है।

Google

जीरा पानी:

भोजन के बाद जीरे का पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है और अपच की समस्या से राहत मिलती है। यह पेट की गैस को कम करने में सहायता करता है और पानी के चयापचय को बढ़ावा देता है, जिससे संभावित रूप से वजन घटाने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त, जीरे के पानी की पोषण संरचना शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाती है और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करती है।

google

सौंफ की चाय:

सौंफ की चाय अपने पाचन-सुधार गुणों और अपच से राहत के लिए प्रसिद्ध है। इसके एंटीऑक्सीडेंट पेट की सूजन और गैस से लड़ते हैं, साथ ही शारीरिक और मानसिक तनाव को भी कम करते हैं। सौंफ की चाय के जीवाणुरोधी गुण मूत्र पथ के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, पाचन से परे समग्र लाभ प्रदान करते हैं।

Related News