दुनिया कि किसी भी महीला के लिए पीरियड्स के दिन बहुत ही दर्दनाक होते हैं, पीरियड्स के दौरान होने वाली पीढ़ा को एक पुरुष समझ भी नहीं सकता हैं, दुनिया में इससे जुड़ी की कई गलतफहमियां फैली हैं, मासिक धर्म के दौरान सेक्स एक ऐसा विषय है जिसे समझना बहुत ही जरूरी है। यह पहचानना ज़रूरी है कि यह एक व्यक्तिगत निर्णय है, जिसमें सही या गलत का कोई अंतर्निहित अधिकार नहीं होता।

Google

महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर उचित स्वच्छता और कंडोम के इस्तेमाल जैसी सावधानियों के साथ पीरियड्स के दौरान सेक्स किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। आइए जानते हैं पीरियड्स के दौरान सेक्स करते वक्त ध्यान रखने योग्य बातें-

सेक्स ड्राइव परिवर्तनशीलता:

हार्मोनल परिवर्तनों के कारण मासिक धर्म के दौरान आपकी कामेच्छा में उतार-चढ़ाव हो सकता है। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर अलग-अलग होता है, जो प्रत्येक महिला की यौन इच्छा को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करता है। इन उतार-चढ़ावों को सामान्य समझना अपेक्षाओं को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

Google

संक्रमण का जोखिम बढ़ जाना:

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने से संक्रमण का जोखिम थोड़ा बढ़ सकता है। गर्भाशय ग्रीवा अधिक खुली होती है, जिससे बैक्टीरिया और वायरस आसानी से प्रवेश कर सकते हैं, कंडोम का उपयोग न केवल गर्भावस्था को रोकता है, बल्कि संक्रमणों से भी महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है

प्राकृतिक स्नेहन:

मासिक धर्म के दौरान एक प्राकृतिक स्नेहक के रूप में कार्य करता है, जो संभावित रूप से सेक्स के दौरान आराम को बढ़ाता है। यह प्राकृतिक स्नेहन कई महिलाओं के लिए अतिरिक्त स्नेहक की आवश्यकता को कम करता है।

Google

संभावित दर्द से राहत:

संभोग एंडोर्फिन, प्राकृतिक दर्द निवारक हार्मोन जारी करके मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, सेक्स के दौरान बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह मासिक धर्म से जुड़ी ऐंठन और असुविधा को और कम कर सकता है।

Related News