इंसान की उम्र बढ़ने के साथ इसमें कई बदलाव होते हैं, इस दौरान हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से युवावस्था के जोश से वयस्कता के अधिक नाजुक चरण और उससे आगे की ओर बढ़ता है। ऐसे में 30 की उम्र के बाद, कई तरह के स्वास्थ्य परिवर्तन होने लगते हैं, और कुछ बीमारियों के विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है। इन जोखिमों को प्रबंधित करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, नियमित ब्लड टेस्ट बहुत ज़रूरी हो जाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे 30 की उम्र के बाद कौनसे टेस्ट करा लेने चाहिए-

Google

1. पूर्ण रक्त गणना (CBC)

पूर्ण रक्त गणना (CBC) एक बुनियादी रक्त परीक्षण है जो आपके लाल रक्त कोशिकाओं, सफ़ेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह परीक्षण एनीमिया, संक्रमण और रक्त विकारों जैसी स्थितियों का निदान करने में मदद करता

Google

2. लिपिड प्रोफ़ाइल

लिपिड प्रोफ़ाइल आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को मापता है। यह परीक्षण हृदय रोग और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

3. किडनी फंक्शन टेस्ट

किडनी फंक्शन टेस्ट यह मूल्यांकन करता है कि आपके गुर्दे रक्त से अपशिष्ट को छानने में अपनी भूमिका कितनी अच्छी तरह निभा रहे हैं। यह परीक्षण किडनी के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए क्रिएटिनिन और यूरिया के स्तर को मापता है।

Google

4. लिवर फंक्शन टेस्ट

लिवर फंक्शन टेस्ट एल्ब्यूमिन, बिलीरुबिन और विभिन्न लिवर एंजाइम के स्तर को मापकर आपके लिवर के स्वास्थ्य का आकलन करता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपका लिवर ठीक से काम कर रहा है।

5. थायराइड टेस्ट

थायराइड टेस्ट TSH, T4 और T3 जैसे हार्मोन स्तरों के माध्यम से आपके थायरॉयड ग्रंथि के कार्य का मूल्यांकन करता है। मेटाबॉलिज्म और समग्र ऊर्जा स्तरों को विनियमित करने के लिए थायराइड स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।

Related News