आपने देखा होगा की गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अपने परिवार और दोस्तो के साथ स्विमिंग पूल में नहाने जाते हैं, स्विमिंग करने से ना केवल ताजगी महसूस होती हैं, बल्कि यह कैलोरी बर्न करते हुए फिट और लचीला बने रहने का एक शानदार तरीका भी है। हालाँकि, चाहे आप नियमित रूप से तैरते हों या सिर्फ़ ठंडक पाने के लिए डुबकी लगा रहे हों, आपको सावधान रहना बहुत ही जरूरी हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको स्विमिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में बताएंगे-

Google

1. सफ़ाई की जाँच करें

गोता लगाने से पहले, स्विमिंग पूल की सफ़ाई व्यवस्था के बारे में पूछताछ करें। गर्मियों में ज़्यादा ट्रैफ़िक होने के कारण, यह जानना ज़रूरी है कि पानी कितनी बार बदला जाता है, रुके हुए पानी से त्वचा की एलर्जी और संक्रमण हो सकता है, इसलिए सफ़ाई के सख्त नियमों वाले पूल को प्राथमिकता दें।

Google

2. अपनी आँखों की सुरक्षा करें

गर्मियों में धूप और हवा आपकी आँखों में सूखापन और जलन पैदा कर सकती है, खासकर दिन में तैराकी करते समय। अपनी आँखों को हानिकारक रसायनों से बचाने और लालिमा और सूजन जैसी समस्याओं से बचाने के लिए अच्छी क्वालिटी के स्विमिंग गॉगल्स खरीदें।

Google

3. सनस्क्रीन लगाएं

तेज धूप में लंबे समय तक तैरने से सनबर्न और टैनिंग हो सकती है। पूल में जाने से पहले, हानिकारक UV किरणों से बचने के लिए खुली त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगाएं।

4. संपर्क कम से कम करें

भीड़भाड़ वाले पूल न केवल असुविधा पैदा करते हैं, बल्कि बीमारी फैलने का जोखिम भी बढ़ाते हैं। भीड़भाड़ से बचने और दूसरों के साथ संपर्क कम से कम करने के लिए ऑफ-पीक घंटों में तैराकी करें।

Related News