PC: Google

चाहे आप नौकरीपेशा हों या अपना खुद का व्यवसाय चला रहे हों, जब बचत की बात आती है, तो हर कोई भविष्य के लिए बचत करना चाहता है। लोग भविष्य में अपनी वित्तीय भलाई सुरक्षित करने के लिए आज से परे सोचते हैं। कुछ लोग अपना पैसा बैंक खातों में रखते हैं, जबकि अन्य योजनाओं में निवेश करते हैं। यदि आप ऐसी जगह निवेश करने के इच्छुक हैं जहां रिटर्न सुरक्षित है, तो आप अटल पेंशन योजना पर विचार कर सकते हैं। यह योजना प्रति माह 5,000 रुपये तक की पेंशन प्रदान करती है। आगे की स्लाइड्स में आप इस योजना और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में अधिक जान सकते हैं।

जानिए योजना के बारे में:

योजना का नाम: अटल पेंशन योजना
द्वारा प्रबंधित: भारत सरकार
प्रारंभ वर्ष: 2015 में

pc: pc: esbmp

कितना निवेश और कितना रिटर्न?

अगर आप अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो निवेश करके ऐसा कर सकते हैं। अगर आप रोजाना सिर्फ सात रुपये का योगदान करते हैं, जो हर महीने 210 रुपये होता है, तो आप 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस निवेश को 60 साल की उम्र तक जारी रखना जरूरी है।

60 साल के होने पर आपको प्रति माह 5,000 रुपये की पेंशन मिल सकती है। योजना में निवेश राशि उम्र के आधार पर भिन्न हो सकती है, और इसका असर पेंशन राशि पर पड़ता है।

PC: Studycafe

लाभ कैसे प्राप्त करें?
अटल पेंशन योजना में भाग लेने के लिए अपने नजदीकी बैंक में जाएँ। फिर, आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए संबंधित अधिकारी से मिलें। आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आप योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News