गर्मी शुरु होते ही लोगो के स्वास्थ्य पर बुरा हाल हो जाता हैं, लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए विभन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, ऐसे में अगर बात करें आम की तो यह गर्मियों में खाएं जाने वाला सबसे अच्छा फल हैं, अपने अविश्वसनीय स्वाद और पोषण संबंधी लाभों के लिए जाना जाने वाला आम बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होता है जो सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Google

आम पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिजों के साथ-साथ ए, बी-6, बी-12, सी, , के और डी सहित विटामिन की एक श्रृंखला होती है। आम कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, ऊर्जा, फोलेट, तांबा, जस्ता, फास्फोरस, फाइबर, नियासिन और थायमिन भी प्रदान करते हैं, जो उन्हें स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद बनाते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि स्वास्थ्य के हिसाब से रखने के लिए कितने आम खाना चाहिए-

Google

आम खाने के स्वास्थ्य लाभ

रक्तचाप को नियंत्रित करता है: आम में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है: आवश्यक खनिजों से भरपूर, आम मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सहायता करता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार: वे शरीर में एसिड को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे हड्डियों के स्वास्थ्य को लाभ होता है।

किडनी के कार्य में सहायता करता है: आम किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

स्ट्रोक के खतरे को कम करता है: आम का सेवन स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है।

चयापचय को बढ़ावा देता है: वे कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं, चयापचय क्रिया को बढ़ाते हैं।

तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को बढ़ाता है: आम इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है, तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्यों को समर्थन देता है।

शरीर को हाइड्रेट रखता है: आम में पानी की उच्च मात्रा शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करती है।

Google

आम खाने के संभावित नुकसान

रक्त शर्करा बढ़ाता है: आम में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, खासकर जब भोजन के तुरंत बाद खाया जाता है।

वजन बढ़ सकता है: आम को उच्च कार्ब वाले खाद्य पदार्थों जैसे दूध या आमरस जैसे रूपों के साथ मिलाने से उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण वजन बढ़ सकता है।

आपको एक दिन में कितने आम खाने चाहिए?

मधुमेह या मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए, आम का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। मधुमेह के रोगी प्रतिदिन आधा आम का सेवन सीमित करें, आम तौर पर यह सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन 2 कप या 350 ग्राम से अधिक आम न खाएं। औसतन, 100 ग्राम आम में लगभग 60 कैलोरी होती है, जबकि एक पूरा आम लगभग 202 कैलोरी प्रदान करता है।

आम खाने का सर्वोत्तम समय और तरीके

आम खाने का आदर्श समय नाश्ते के दौरान या शाम के नाश्ते के रूप में है। रक्त शर्करा में वृद्धि और वजन बढ़ने से रोकने के लिए, भोजन के तुरंत बाद आम खाने से बचें।

Related News