PC: ABP News

कई बार लोग पैरों की सूजन को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन यह छोटी सी समस्या कभी-कभी गंभीर बीमारी में बदल सकती है। इसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. अत्यधिक चलने, चोट लगने या लंबे समय तक खड़े रहने के कारण भी पैर सूज सकते हैं। लेकिन अगर आपके पैरों में हमेशा सूजन रहती है तो आपको इस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आइए जानें पैरों में सूजन के पीछे क्या कारण हो सकते हैं।


1. हाइपोथायरायडिज्म
जब हाइपोथायरायडिज्म होता है, तो रक्त वाहिकाओं में थायराइड हार्मोन और उनके प्रोटीन अधिक मात्रा में उत्पन्न होते हैं। इससे शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है। हाइपोथायरायडिज्म चयापचय को भी प्रभावित करता है। इससे किडनी में रक्त प्रवाह पर भी असर पड़ने लगता है। इससे पानी जमा हो जाता है और पैरों में सूजन आ जाती है।

PC: TV9 Bharatvarsh

2. पोषक तत्वों की कमी
अगर पैरों में सूजन है तो यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। यदि शरीर को आहार में आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो पैरों में सूजन हो सकती है। इसके अलावा सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी शरीर में वॉटर रिटेंशन होता है। इससे पैर सूज जाते हैं।

3. गुर्दे की विफलता
जब गुर्दे खराब हो जाते हैं, तो मूत्र को रक्त से फ़िल्टर नहीं किया जा सकता है, इसलिए रक्त में एल्ब्यूमिन प्रोटीन का स्तर कम हो जाता है और मूत्र का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। पाचन संबंधी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं, जिन्हें नजरअंदाज करने की गलती न करें।

PC: Hari Bhoomi

4. लीवर की क्षति
लिवर खराब होने पर भी इसकी कार्यप्रणाली में कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं। परिसंचरण धीमा हो जाता है. इससे लीवर तक रक्त पहुंचाने वाली नसों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है। नसों पर दबाव बढ़ने से पैरों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है। जिससे सूजन हो जाती है.

Related News