एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंह में अजीब या अजीब स्वाद आना भी इस बीमारी का एक लक्षण है

युवा भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं
चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार इन रोगियों का स्वाद अलग हो सकता है
इसका स्वाद मुंह में धातु की तरह होता है

मधुमेह दुनिया भर में एक बड़ी समस्या के रूप में उभर रहा है। बुजुर्ग ही नहीं युवा भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। रोग के लक्षण तुरंत दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन अगर आपके मुंह में अजीब स्वाद है, तो समझ लें कि यह मधुमेह का लक्षण हो सकता है।

इस रोग में व्यक्ति का शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे कई गंभीर समस्याएं होती हैं। इस बीमारी के कुछ मरीज ऐसे भी होते हैं जो अनजाने में अपनी जिंदगी जीते हैं। यदि आप मधुमेह के लक्षणों का अनुभव करते हैं तो आप एक सेकंड भी प्रतीक्षा किए बिना अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं।



इसका स्वाद मुंह में धातु की तरह होता है
बहुत से लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन यही उनकी सबसे बड़ी भूल होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार मधुमेह भी मुंह में एक अलग या अजीब स्वाद का लक्षण है। कुछ रोगियों को पहली बार इस लक्षण का अनुभव होता है। अगर आपको भी ऐसा कुछ महसूस होता है तो समझ लें कि आपको किसी तरह की बीमारी हो रही है। चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार इन रोगियों का स्वाद अलग हो सकता है। यह परीक्षण हमेशा धात्विक रूप की तरह होता है। जिसमें व्यक्ति के मुंह में भोजन न होने पर भी मुंह में धातु की तरह स्वाद आता है। जैसे ही रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र धीरे-धीरे खराब होने लगता है, अंततः मुंह में स्वाद और गंध पैदा करता है। साथ ही यह आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

Related News