टॉन्सिलिटिस, टॉन्सिल में एक संक्रमण, गले के क्षेत्र में सूजन के रूप में प्रकट होता है, जो मुख्य रूप से वायरल या बैक्टीरियल रोगजनकों के कारण होता है। टॉन्सिल, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के महत्वपूर्ण घटक, गले को संक्रमण से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आहार संबंधी समायोजन टॉन्सिलिटिस के प्रबंधन में महत्वपूर्ण रूप से सहायता कर सकता है, जिससे तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको टॉन्सिल से होने वाली सूजन और गले में दर्द को कम कैसे कर सकते हैं-

Google

सूजन रोधी मसाले शामिल करें:

अदरक और हल्दी जैसे सूजनरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध मसालों का सेवन करें। ये मसाले टॉन्सिलाइटिस की उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

शराब से बचें:

शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे गले में जलन हो सकती है, जिससे टॉन्सिलाइटिस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।

google

ठंडे खाद्य पदार्थों से दूर रहें:

ठंडे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से बचें क्योंकि ये गले में दर्द और परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

घर का बना भोजन चुनें:

सामग्री और स्वच्छता पर बेहतर नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए, टॉन्सिलिटिस के बढ़ने के जोखिम को कम करने के लिए घर पर बने भोजन का ही सेवन करें।

प्रतिरक्षा-कमजोर करने वाले खाद्य पदार्थों को हटा दें:

संक्रमण से लड़ने की आपके शरीर की क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने आहार से फास्ट फूड और जंक फूड जैसे प्रतिरक्षा-कमजोर खाद्य पदार्थों को बाहर निकालें।

टॉन्सिलिटिस के दौरान परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ:

Google

कुरकुरे और नमकीन स्नैक्स: पॉपकॉर्न, फ्राइज़ और नमकीन स्नैक्स जैसी कुरकुरे चीजें खाने से बचें जो गले की जलन को बढ़ा सकते हैं।

जंक और मसालेदार भोजन: जंक फूड और अत्यधिक मसालेदार व्यंजनों से बचें क्योंकि वे सूजन और परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

सूखे खाद्य पदार्थ: सूखे खाद्य पदार्थों से दूर रहें क्योंकि वे निगलने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं और गले में जलन बढ़ा सकते हैं।

खट्टे फल: खट्टे फलों से बचें क्योंकि ये गले में जलन पैदा कर सकते हैं और परेशानी बढ़ा सकते हैं।

अत्यधिक तापमान: अत्यधिक गर्म या ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें क्योंकि वे दर्द और परेशानी पैदा कर सकते हैं।

मेवे: अखरोट और बादाम जैसे मेवे खाने से बचें, जिन्हें निगलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और टॉन्सिलिटिस के लक्षण बढ़ सकते हैं।

Related News