मनुष्य अपना भविष्य सवारने में इतना व्यस्त हो गया हैं कि अपनी जीवनशैली और खान पान खराब कर लेता हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, अगर हम बात करें आज के युवाओं की तो कई युवओं को गप्तांग में जलन होती हैं, यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करने वाली एक आम समस्या है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इन उपायों को अपनाएं-

Google

हाइड्रेटेड रहें: निर्जलीकरण से पेशाब का रंग खराब हो सकता है और जलन हो सकती है। पूरे दिन भरपूर पानी पीना और नारियल पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बहुत ज़रूरी है।

मिश्री और दूध: 300 ग्राम दूध और 300 ग्राम पानी के घोल में मिश्री मिलाएँ। पेशाब संबंधी तकलीफ़ से राहत पाने के लिए इसे रोज़ाना खाली पेट सात दिनों तक पिएँ।

Google

सौंफ़ और मिश्री का पेय: सौंफ़ और मिश्री को रात भर पानी में भिगोएँ। सुबह उन्हें मसल लें, मिश्रण को छान लें और उसमें कच्चा दूध मिलाएँ। तीन से चार दिनों तक इस मिश्रण को पीने से जलन और मूत्र संक्रमण से राहत मिलती है।

Google

गुनगुना पानी और कच्चा दूध: गुनगुना पानी पीने से पेशाब के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा, कच्चे दूध को पानी में मिलाकर पीने से पेशाब में जलन से जुड़ी तकलीफ़ से राहत मिलती है।

Related News