दोत्तो वैसे तो इंसान के शरीर के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन्स जरूरी हैं, जो आपकी बॉडी को स्वस्थ रखने का काम करते है, ऐसे में अगर हम बात करें कैल्शियम की तो यह एक महत्वपूर्ण खनिज है जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। हड्डियों के स्वास्थ्य से परे, कैल्शियम हृदय की कार्यप्रणाली, मांसपेशियों के कार्य और समग्र सेलुलर स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कैल्शियम की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिससे इस पोषक तत्व का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना आवश्यक हो जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की शरीर में कैल्शियम की मात्रा सही रखने के लिए खाएं-

Google

डेयरी उत्पाद

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं। ये खाद्य पदार्थ न केवल कैल्शियम से भरपूर होते हैं बल्कि इसे ऐसे रूप में भी प्रदान करते हैं जिसे शरीर आसानी से अवशोषित कर सकता है।

फोर्टिफाइड अनाज

कई अनाज कैल्शियम से फोर्टिफाइड होते हैं, जो उन्हें आपके सेवन को बढ़ाने का एक सुविधाजनक और प्रभावी तरीका बनाते हैं।

Google

डिब्बाबंद सैल्मन

डिब्बाबंद सैल्मन कैल्शियम का एक और बेहतरीन स्रोत है, सैल्मन विटामिन डी से भरपूर होता है, जो कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाता है। डिब्बाबंद सैल्मन का सिर्फ़ आधा कप ही ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे अन्य लाभकारी पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान कर सकता है।

सूखे अंजीर

सूखे अंजीर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है जो कैल्शियम से भी भरपूर होता है। दो अंजीर में लगभग 27 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो उन्हें रिफ़ाइंड चीनी का एक मीठा और स्वस्थ विकल्प बनाता है।

Google

पत्तेदार साग

पके हुए केल, पालक और कोलार्ड साग जैसे पत्तेदार साग कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं। ये साग हृदय रोग, कैंसर और सूजन से लड़ने जैसे अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

Related News