देश में इस समय गर्मी ने लोगो के हाल खराब कर रखें हैं खासकर जून में जहां नॉर्थ इंडिया के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है, गर्मी में कई लोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्सायाओं से परेशान रहते हैं, जिसके कारण लोग कुछ खाने से भी डरते हैं, क्योंकि वो सही नही पच पता हैं, आगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो घबराएं नहीं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे आप जीवनशैली में बदलाव कर इससे राहत पा सकते हैं-

google

हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है:

पानी पाचन में सहायता करने और सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर गर्मियों के दौरान। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से न केवल आप हाइड्रेटेड रहते हैं, बल्कि पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें:

आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दही और केफिर जैसे प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें। ये खाद्य पदार्थ आंत के बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में सहायता करते हैं.

google

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को अपनाएँ:

अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज शामिल करें, ये सभी फाइबर से भरपूर होते हैं। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और पाचन पर गर्मी के खराब प्रभावों को कम करते हैं।

अदरक की शक्ति का उपयोग करें:

अदरक, जिसे अक्सर सर्दियों के उपचारों के साथ जोड़ा जाता है, गर्मियों में भी फायदेमंद साबित होता है।इसका सेवन पाचन रस के उत्पादन को बढ़ाता है, पोषक तत्वों के कुशल विघटन में सहायता करता है।

google

भारी, तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें:

भारी और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें, क्योंकि वे पाचन को काफी धीमा कर सकते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से अपच, एसिड रिफ्लक्स और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है,

Related News