आज मनुष्य अपने कामकाज में इतना व्यस्त हो गया हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाता हैं जो विभिन्न बीमारियों का कारण बनती हैं, ऐसी ही एक बीमारी हैं पेट में कीड़े पड़ना, दूषित भोजन, दूषित पानी और खराब स्वच्छता सभी पेट में कृमि संक्रमण का कारण बन सकते हैं। ये परजीवी आपके शरीर से आवश्यक पोषक तत्वों को कम करके धीरे-धीरे आपके स्वास्थ्य को कमज़ोर कर सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पेट में कीड़े पड़ने पर दिखने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे-

Google

अकारण वज़न कम होना

बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक वज़न कम होना पेट के कीड़ों का संकेत हो सकता है। ये परजीवी आपके भोजन से पोषक तत्वों को खा जाते हैं।

गुदा के आस-पास खुजली

गुदा या आस-पास की त्वचा के आस-पास लगातार खुजली होना कृमियों की मौजूदगी का संकेत हो सकता है। जैसे-जैसे कृमि आंतों में बढ़ते हैं, वे मलाशय में चले जाते हैं, जिससे असुविधा और खुजली होती है।

Gogole

पाचन संबंधी गड़बड़ी

अक्सर पेट में दर्द, अपच, उल्टी और भूख न लगना पेट के कीड़ों की समस्या का संकेत हो सकता है। ये लक्षण बताते हैं कि कीड़े आपके पाचन तंत्र में हस्तक्षेप कर रहे हैं।

थकान और कमज़ोरी

अच्छी तरह से खाने के बावजूद असामान्य रूप से थका हुआ, चक्कर आना या कमज़ोरी महसूस करना आंतों के कीड़ों का परिणाम हो सकता है।

Google

मांसपेशियों में दर्द

कीड़े के लार्वा आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे मांसपेशियों में दर्द और कमज़ोरी हो सकती है।

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो उचित निदान और उपचार के लिए किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करना ज़रूरी है।

Related News