मनुष्य की उम्र बढ़ने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां उसे अपना शिकार बना लेती हैं, जो कि एक प्रक्रिया या चक्र मान लिजिए, ऐसे में अगर हम बात करें भूलने की बीमारी तो वो आपके लिए चुनौती बन सकती हैं, इसकी वजह से हम पुरानी यादें और नई जानकारी को याद रखने की क्षमता को खो देते हैं, जो कि एक चिंता का विषय हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसा होने के कारण और लक्षण के बारे में बताएंगे-

Google

भूलने की बीमारी विभिन्न कारकों के कारण प्रकट हो सकती है, जिसमें भूलने की बीमारी जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ भी शामिल हैं। यह तब होता है जब मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्र, जो यादों को संग्रहीत करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, जिससे स्मृति समारोह में धीरे-धीरे गिरावट आती है।

Google

भूलने की बीमारी से प्रभावित मस्तिष्क का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र हिप्पोकैम्पस है, जो लिम्बिक प्रणाली का एक घटक है जो मुख्य रूप से स्मृति समेकन के लिए जिम्मेदार है। हिप्पोकैम्पस को नुकसान होने से संग्रहीत जानकारी को कुशलतापूर्वक पुनः प्राप्त करने की मस्तिष्क की क्षमता ख़राब हो जाती है, जिससे स्मृति की कमी हो जाती है।

मनोभ्रंश जैसी स्थितियाँ स्मृति प्रतिधारण के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा करती हैं। डिमेंशिया, जो अक्सर अल्जाइमर रोग से जुड़ा होता है, मस्तिष्क की यादों को प्रभावी ढंग से संग्रहीत करने और पुनः प्राप्त करने की क्षमता को बाधित करता है, जिससे व्यापक संज्ञानात्मक गिरावट आती है।

Google

मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी से मस्तिष्क क्षति का खतरा बढ़ जाता है, जिससे स्मृति समस्याएं संभावित रूप से बढ़ जाती हैं।

Related News