दुनिया में प्रथक प्रकार के लोग हैं जिनमें कुछ लोग अपने मोटापे से परेशान हैं और दिन रात इसे कम करने के प्रयास करते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बहुत ज्यादा पतले होने से परेशान हैं और मोटा होना चाहते हैं, अगर आप भी इन लोगो में से हैं जो पतले हैं और मोटा होना चाहते हैं, तो आपकी मदद केला कर सकता हैं, इस फल को अक्सर इसकी कैलोरी सामग्री के कारण वजन बढ़ाने में इसकी भूमिका के लिए जाना जाता है, लेकिन अपने वजन बढ़ाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए केले को शामिल करने के इष्टतम तरीकों को समझना आवश्यक है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

केले का शेक: पौष्टिक शेक बनाने के लिए केले को दूध, दही या बादाम के दूध के साथ मिलाएँ। अपने शेक में शहद, ओट्स या नट्स शामिल करें।

केला और मूंग दाल: केले को मूंग दाल के साथ मिलाकर एक सूप तैयार करें। यह मिश्रण प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है।

Google

केला पैनकेक: केले को मैश करें और उन्हें अपने पैनकेक या वफ़ल बैटर में मिलाएँ। यह न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपके नाश्ते के पोषण मूल्य को भी बढ़ाता है।

केले की चटनी: पराठे, डोसा या चपाती के साथ खाने के लिए एक स्वादिष्ट केले की चटनी बनाएँ। यह आपके भोजन में एक अनूठा और पौष्टिक स्वाद जोड़ सकता है।

Google

केला और मेवे: प्रोटीन और वसा से भरपूर नाश्ते के लिए केले को मेवे और बीजों के साथ मिलाएँ। यह संयोजन पेट भरने वाला और वज़न बढ़ाने के लिए फ़ायदेमंद दोनों है।

केला और छाछ: केले को छाछ के साथ मिलाकर पौष्टिक पेय बनाएँ। यह संयोजन न केवल स्वादिष्ट है बल्कि वज़न बढ़ाने में भी सहायक है।

Related News