जब पानी में पनपने वाले फलों के बारे में पूछताछ की जाती है, तो इसका उत्तर सिंघाड़े में छिपा होता है। यह अनोखा फल जून और दिसंबर के बीच उगता है और अपने विशिष्ट स्वाद के कारण लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल कर चुका है।

अपनी अनोखी उपस्थिति के बावजूद, वॉटर चेस्टनट आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, फाइबर, फॉस्फोरस, आयोडीन और मैग्नीशियम शामिल हैं, जो इसे संभावित स्वास्थ्य लाभों के साथ पोषण से भरपूर फल बनाता है।

Gogole

कैसे खाएं:

सिंघाड़े का आनंद कच्चा और उबालकर दोनों तरह से लिया जा सकता है और इसे स्वस्थ आहार में शामिल करने के लिए इसके महत्वपूर्ण लाभों को समझना महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य सुविधाएं:

Google

पुरानी बीमारियों से सुरक्षा:

पुरानी बीमारियों से बचाने में सिंघाड़ा बेहद कारगर साबित होता है। फेरुलिक एसिड, गैलोकैटेचिन गैलेट, एपिकैटेचिन गैलेट और कैटेचिन गैलेट जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, यह शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करता है, इस प्रकार पुरानी बीमारियों की शुरुआत को रोकता है।

रक्तचाप नियंत्रण:

उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद, वॉटर चेस्टनट में पर्याप्त पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को कम करने में सहायता करता है। सोडियम सामग्री रक्तचाप को संतुलित करने में मदद करती है और इसकी कम कैलोरी प्रकृति यह सुनिश्चित करती है कि यह स्वास्थ्य को नुकसान न पहुँचाए।

Google

कोलेस्ट्रॉल और हृदय स्वास्थ्य:

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए पहचाने जाने वाले वॉटर चेस्टनट में स्वस्थ वसा होते हैं जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में योगदान करते हैं। यह ट्राइग्लिसराइड्स को भी नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

मधुमेह रोगियों के लिए लाभ:

फाइबर का एक समृद्ध स्रोत, सिंघाड़ा रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि उच्च फाइबर वाला आहार रक्त शर्करा को स्थिर बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा, इसकी उच्च जल सामग्री शरीर को हाइड्रेटेड रखती है।

कैंसर से बचाव:

सिंघाड़े के गूदे में प्रचुर मात्रा में फेरुलिक एसिड होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़ा है। कई शोध अध्ययन कैंसर को रोकने में इसकी क्षमता को रेखांकित करते हैं।

Related News