भारत में डायबिटीज की समस्या एक बहुत ही आम समस्या बन गई है एवं पिछले कुछ सालों में जिस तरह से लोगों की लाइफ स्टाइल में बदलाव हुआ है उसके बाद डायबिटीज की समस्या एक बहुत ही आम समस्या बनती जा रही है। ऐसे में यह समस्या अक्सर उन लोगों को होती है जिनकी उम्र अधिक होती है तो अगर 60 वर्ष से उम्र की ज्यादा के लोगों में डायबिटीज की शिकायत है तो उसे कंट्रोल में रखने के लिए आज हम आपको कुछ नुस्खे बताने वाले हैं।

आप सभी जानते होंगे कि डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसका इलाज बिल्कुल संभव नहीं है ऐसे में जरूरी यही है कि आपकी डायबिटीज बिल्कुल कंट्रोल में रहे इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिनसे आप अपनी डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं।

सबसे पहले आप को नियमित रूप से ग्लूकोज के स्तर की जांच करनी होगी बार-बार अपने ब्लड शुगर लेवल को चेक करते रहना चाहिए कम से कम 2 बार शुगर चेक जरूर करें एक खाली पेट और एक बार खाने खाने के बाद।

आप किसी भी तरह से हाई लेवल शुगर वाली चीजों से बचना होगा जैसे की जेली सोचने की चटनी मीठे फल डिब्बाबंद फल तो बिल्कुल ना खाएंगे आपकी सेहत पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालेंगे।

इसके साथ-साथ आपको फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना होगा साथ ही योनी ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थों को आपके भोजन में आपको शामिल करना होगा।

किसके साथ साथ आपको नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहें और कम से कम दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज करें आप हफ्ते में इसे 5 दिन कर सकते हैं लेकिन अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करेंगे तो आपके शरीर एवं आपके डायबिटीज पर इसका बेहतर असर होगा।

अगर आपके घर में कोई ऐसा है जिसे डायबिटीज है और उनके उम्र 60 वर्ष से अधिक है तो यह उनके साथ जरूर शेयर करें ताकि वह इसका अधिक से अधिक फायदा उठा सकें।

Related News