आज मनुष्य अपने कामकाज और जीवन की भागदौड़ में इतना व्यस्त हो गया हैं कि उनकी जीवनशैली और खान पान काफी खराब हो गया हैं, जिसकी वजह से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां हमें कम उम्र में ही अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें तनाव की तो यह विभिन्न बीमारियों का कारण बनता हैं, तनाव पुरुषों के गुप्तांगों को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे लिंग का ढीलापन और सिकुड़न जैसी चिंताएं पैदा हो सकती हैं। लेकिन ऐसे कई उपाय हैं जो इस परेशानी को दूर कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. संतुलित आहार लें

प्रोटीन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार लें। फलों, हरी सब्जियों, नट्स और बीन्स का सेवन करने पर ध्यान दें। ये पोषक तत्व लिंग के बेहतर कामकाज में योगदान दे सकते हैं।

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि वसायुक्त मछली (जैसे सैल्मन और मैकेरल), चिया बीज, कद्दू के बीज और अखरोट, हार्मोनल संतुलन बनाए रखने और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Google

3. नियमित व्यायाम करें

केगेल व्यायाम और योग आसन सहित नियमित शारीरिक गतिविधियाँ करें। ये व्यायाम मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और जननांग क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बेहतर बना सकते हैं।

4. नियमित रूप से मालिश करें

नारियल तेल या जैतून के तेल जैसे तेलों से हल्की मालिश करें। इससे रक्त संचार बेहतर हो सकता है और लिंग का ढीलापन कम करने में मदद मिल सकती है।

5. अपने आहार में चुकंदर शामिल करें

चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करता है और लिंग में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे लिंग में दृढ़ता बढ़ती है।

Google

6. तनाव और जीवनशैली विकल्पों का प्रबंधन करें

लिंग के ढीलेपन से निपटने के लिए, तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, शराब और सिगरेट से बचें और सुनिश्चित करें कि आप समग्र स्वास्थ्य और यौन स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नींद लें।

Related News