जब किसी व्यक्ति को यूरिक एसिड की समस्या होती है तो इसके कारण उसे मांसपेशियों में दर्द, सूजन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जिस व्यक्ति को अर्थराइटिस की समस्या होती है उसके लिए यह दर्द बर्दाश्त करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बता दें कि कुछ ड्रिंक्स के सेवन से इस दर्द को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि यूरिक एसिड को कैसे कम कर सकते हैं।

यूरिक एसिड के बढ़ने पर क्या करें


नींबू पानी के सेवन से यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर कंट्रोल किया जा सकता है। नींबू पानी यूर‍िक एस‍िड के क्र‍िसटल्‍स को तोड़कर पानी बनाते हैं, जिससे यूर‍िक एस‍िड को बढ़ने से रोका जा सकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास नींबू का रस, शहद, पुदीने की पत्‍ती का होना जरूरी है। ऐसे में आप गुनगुने पानी में नींबू का रस, शहद और पुदीना पत्ती म‍िलाएं और बने मिश्रण को पिएं।

शरीर में यूर‍िक एस‍िड का स्तर बढ़ रहा है तो ऐसे में आप ग्रीन एप्‍पल जूस का सेवन करें। बता दें कि कई स्थिति ऐसी होती है जब हाई प्रोटीन डाइट लेने से यूर‍िक एस‍िड बढ़ने लगता है। ऐसे में ग्रीन एप्‍पल जूस के सेवन से बढ़े हुए यूर‍िक एस‍िड को कम किया जा सकता है. ऐसे में इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपके पास, ग्रीन एप्‍पल, चुटकी भर सेंधा नमक होना जरूरी है। ऐसे में आप हरे सेब के छिलके उतारें. फिर म‍िक्‍सी में टुकड़ों को पीसकर छन्‍नी में छान लें। अब एक गिलास में सेंधा नमक डालें और फिर सेवन करें।

Related News