भारतीय खानें में मसालों का एक महत्वपूर्ण स्थान हैं इनके बिना खाना स्वादिष्ट नहीं बनता हैं, यह मसालें ना केवल खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, ऐसे में अगर हम बात के लौंग कि तो इसका इस्तेमाल खाने की खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लौंग में मौजूद विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व न केवल मुंह स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं बल्कि पाचन को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है इसका ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता हैं, आइए जानते है इसका ज्यादा सेवन के नुकसान के बारे में-

Google

कम रक्त शर्करा-

लौंग के ज्यादा सेवन से रक्त शर्करा का स्तर काफी कम हो जाता है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं और पहले से ही अपनी शुगर को नियंत्रित करने के लिए दवा ले रहे हैं, तो लौंग का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Google

शरीर में गर्मी बढ़ सकती है

लौंग की तासिर गर्म होती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में लौंग के अधिक सेवन से बचना चाहिए। इसके अधिक सेवन से शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इससे आपको पेट संबंधी समस्याएं, अपच, दस्त या सूजन और सीने में जलन हो सकती है।

लीवर या किडनी की समस्या

लौंग का अधिक सेवन किडनी और लीवर को भी नुकसान पहुंचाता है। अगर आप पहले से ही लीवर या किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं तो बड़ी मात्रा में लौंग का सेवन करने से बचें।

Google

खून पतला होने की समस्या

लौंग के अधिक सेवन से खून पतला हो जाता है और व्यक्ति खून के पतले होने की समस्या से ग्रस्त हो जाता है। दरअसल, लौंग प्राकृतिक रक्त को पतला करने का काम करती है। लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो चोट लगने पर आपका खून जल्दी नहीं रुकेगा।

गर्भावस्था के दौरान हानि

गर्भावस्था के दौरान लौंग का अधिक सेवन शुरुआती दिनों में रक्तस्राव का कारण बन सकता है। इसके अलावा, इसका प्रभाव बच्चों को स्तनपान कराने वाली माताओं के दूध के माध्यम से भी बच्चे तक पहुंच सकता है।

Related News