दोस्तो इंसान की सबसे बड़ी संपत्ति हैं उसका स्वस्थ स्वास्थ्य लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी और खान पान और जीवनशैली की अनियमता के कारण ऐसा कर पाना बहुत ही कठिन हैं, अगर आप एक पुरुष हैं और अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको हर साल ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, खासकर 25 के बाद, संभावित समस्याओं को जल्दी पकड़ने और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हमे घेर लेती हैं, इनसे बचने के लिए ऐसा करना जरूरी हैं-

Google

यहाँ पाँच प्रमुख रक्त परीक्षण दिए गए हैं जिन्हें 25 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को हर साल करवाने पर विचार करना चाहिए:

विटामिन डी और विटामिन बी12 का स्तर

विटामिन बी12 तंत्रिका कार्य, डीएनए संश्लेषण और लाल रक्त कोशिका उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से तंत्रिका क्षति, थकान और कमजोरी हो सकती है।

विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा कार्य और समग्र शारीरिक कार्य के लिए आवश्यक है। इसकी कमी से हड्डियाँ कमज़ोर हो सकती हैं और प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएँ ख़राब हो सकती हैं।

Google

नियमित परीक्षण यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि ये विटामिन समग्र स्वास्थ्य के लिए इष्टतम स्तर पर हैं।

रक्त शर्करा का स्तर

भारत में मधुमेह के मामलों में नाटकीय रूप से वृद्धि होने के कारण, बहुत से लोग इस बात से अनजान हो सकते हैं कि उन्हें यह बीमारी है। अपने रक्त शर्करा के स्तर की नियमित जाँच करना महत्वपूर्ण है।

मेटाबॉलिज्म टेस्ट

यह परीक्षण यह आकलन करता है कि आपका शरीर भोजन को कितनी अच्छी तरह से ऊर्जा में परिवर्तित करता है और आवश्यक पोषक तत्वों को संसाधित करता है। इसमें किडनी और लीवर के कार्य, रक्त शर्करा और इलेक्ट्रोलाइट्स का मूल्यांकन शामिल है।

Google

हृदय की जांच

जब तक कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती, तब तक हृदय के स्वास्थ्य को अक्सर अनदेखा किया जाता है। लिपिड प्रोफाइल टेस्ट सहित वार्षिक हृदय जांच, एचडीएल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को मापती है।

लिवर और किडनी फंक्शन टेस्ट

लिवर शरीर में 500 से अधिक कार्य करता है, और इसका स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। लिवर फंक्शन टेस्ट विभिन्न एंजाइम और लिवर के स्वास्थ्य के संकेतकों को मापते हैं।

किडनी फंक्शन टेस्ट यह आकलन करते हैं कि आपकी किडनी कितनी अच्छी तरह काम कर रही है और उनकी क्षमता कितनी है।

Related News