एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छे आहार का सेवन बहुत ही जरूरी हैं, क्योंकि खराब खाना पान से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता हैं, ऐसे में अगर आप अच्छा स्वास्थ्य चाहते हैं, तो अपने आहार से नमक चीनी कम कर दिजिए, क्योंकि दोनो ही शरीर में कई नाकारात्मक प्रभाव डालते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि ज्यादा चीनी और नमक खान से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता हैं, आइए जानते हैं इनक बारे में

Google

नमक और इसके जोखिम: अत्यधिक नमक के सेवन से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें रक्तचाप में वृद्धि, हृदय संबंधी समस्याएं और गुर्दे की कार्यक्षमता में कमी शामिल है। इन जोखिमों को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए नमक के सेवन को नियंत्रित करना अत्यावश्यक है।

चीनी के हानिकारक प्रभाव: इसी तरह, चीनी का अधिक सेवन महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। जबकि आमतौर पर मधुमेह से जुड़ा हुआ है, चीनी चयापचय संबंधी विकारों से परे, शरीर को बहुमुखी तरीकों से प्रभावित कर सकती है।

Google

अतिरिक्त चीनी के नकारात्मक प्रभाव:

मनोदशा संबंधी विकार: चीनी का सेवन डोपामाइन के स्राव को ट्रिगर करता है, जो आनंद से जुड़ा एक न्यूरोट्रांसमीटर है। हालाँकि, अत्यधिक सेवन मूड विनियमन को बाधित कर सकता है और सूजन संबंधी प्रतिक्रियाओं को बढ़ा सकता है, जिससे संभावित रूप से मूड से संबंधित विकार हो सकते हैं।

Google

जोड़ों का स्वास्थ्य: अत्यधिक चीनी का सेवन शरीर में सूजन को बढ़ाता है, जोड़ों के दर्द में योगदान देता है और रूमेटॉइड गठिया जैसी स्थितियों को संभावित रूप से बढ़ा देता है।

लिवर को नुकसान: अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थों में अक्सर फ्रुक्टोज का उच्च स्तर होता है, जो लिवर पर दबाव डाल सकता है। अतिरिक्त फ्रुक्टोज को वसा में चयापचय किया जाता है, जिससे फैटी लीवर रोग होता है - एक ऐसी स्थिति जो लीवर की कार्यप्रणाली को ख़राब करती है।

Related News